Site icon First Bharatiya

Weather forecast मई में तापमान ने तोड़ा 89 साल का रिकार्ड, जून माह का पूर्वानुमान जारी

AddText 06 01 07.46.31

इस बार मई में तापमान ने पिछले 89 साल का रिकार्ड तोड़ दिया है। कई मामलों में मई का महीना गर्मी से राहत भरा रहा। मौसम ( mausam ) का उतार-चढ़ाव चलता रहा लेकिन इस बार मई में तापमान 40 डिग्री से अधिक नहीं पहुंच सका। इससे एक तरफ लोगों ने गर्मी से राहत महसूस की वहीं इससे अधिकांश घरों में एसी और कूलरों पर भी प्रतिबंध लगा रहा। यह कई दशकों में हुआ है जब लोगों ने जून माह में भी एसी और कूलर चलाने से परहेज किया हो।

Also read: बिहारवासियों को मिला बड़ी सौगात बिहार ने बनने जा रही २ बड़े हवाईअड्डे, मिला मंजूरी!

इस बार मई के महीने में औसत तापमान 35-40 डिग्री के बीच ही रहा। इसका मुख्य कारण इस मई के महीने में आए चक्रवात को माना जा रहा है। मई माह में आए दो चक्रवात के कारण अधिकतम और न्यूनतम तापमान वो गति नहीं पकड़ पाया जो कि आमतौर पर अन्य सालों में मई के महीने में पकड़ लेता था।

Also read: Indian Railway : दानापुर-सिकंदराबाद एवं नई दिल्ली-सहरसा के बीच में रेलवे चलाने जा रही है स्पेशल ट्रेन, यह होगी रूट टाइम…

हालांकि ऐसा पिछले साल 2020 में भी मई के महीने में हुआ था लेकिन 2020 में मई के महीने में दो बार तापमान 42 डिग्री तक पहुंच चुका था। इस बार तापमान 40 डिग्री से ऊपर एक बार ही जा पाया। वह भी 40.8 तक ही पहुंच सका।

Also read: उमस भरी गर्मी के बीच अच्छी खबर बिहार के इन 10 से अधिक जिला में होगी मुसलाधार बारिश, जाने कब?

मौसम विभाग ( weather department ) के अनुसार अब जून माह में भयंकर गर्मी पड़ेगी। इसलिए आप अभी से जून माह के लिए तैयार रहिएगा। जून माह में इस बार पहले सप्ताह से ही तापमान बढ़ने की आशंक है। जून के तीसरे सप्ताह में गर्मी अपने पूरे यौवन पर पहुंच जाएगी।

Also read: Railway News : सप्तक्रांति एक्सप्रेस, वैशाली सुपरफास्ट समेत बाघ एक्सप्रेस के समय सारणी में बड़ा बदलाव, नए समय पर चलेगी यह ट्रेनें….

Exit mobile version