AddText 06 01 07.46.31

इस बार मई में तापमान ने पिछले 89 साल का रिकार्ड तोड़ दिया है। कई मामलों में मई का महीना गर्मी से राहत भरा रहा। मौसम ( mausam ) का उतार-चढ़ाव चलता रहा लेकिन इस बार मई में तापमान 40 डिग्री से अधिक नहीं पहुंच सका। इससे एक तरफ लोगों ने गर्मी से राहत महसूस की वहीं इससे अधिकांश घरों में एसी और कूलरों पर भी प्रतिबंध लगा रहा। यह कई दशकों में हुआ है जब लोगों ने जून माह में भी एसी और कूलर चलाने से परहेज किया हो।

Also read: Bihar Weather: बिहार के इन क्षेत्रों के लोग ध्यान दे अगले 3-4 दिन बरसेगा गर्मी का कहर, लू का अलर्ट जान लीजिये पूरी खबर…

इस बार मई के महीने में औसत तापमान 35-40 डिग्री के बीच ही रहा। इसका मुख्य कारण इस मई के महीने में आए चक्रवात को माना जा रहा है। मई माह में आए दो चक्रवात के कारण अधिकतम और न्यूनतम तापमान वो गति नहीं पकड़ पाया जो कि आमतौर पर अन्य सालों में मई के महीने में पकड़ लेता था।

Also read: बिहार के पटना, गया, समस्तीपुर बरौनी के साथ-साथ इन जगहों से चलाई गई समर स्पेशल ट्रेन मिल रहा कन्फर्म टिकट

हालांकि ऐसा पिछले साल 2020 में भी मई के महीने में हुआ था लेकिन 2020 में मई के महीने में दो बार तापमान 42 डिग्री तक पहुंच चुका था। इस बार तापमान 40 डिग्री से ऊपर एक बार ही जा पाया। वह भी 40.8 तक ही पहुंच सका।

Also read: बिहार के बेटी का UPSC में जलवा अच्छे मार्क्स लाकर पुरे प्रदेश में अपने माता-पिता सहित गाँव समाज का मान सम्मान बढाया!

मौसम विभाग ( weather department ) के अनुसार अब जून माह में भयंकर गर्मी पड़ेगी। इसलिए आप अभी से जून माह के लिए तैयार रहिएगा। जून माह में इस बार पहले सप्ताह से ही तापमान बढ़ने की आशंक है। जून के तीसरे सप्ताह में गर्मी अपने पूरे यौवन पर पहुंच जाएगी।

Also read: Bihar Weather : बढ़ते गर्मी से परेशान है लोग अभी कुछ दिन नहीं होगी वर्षा पारा 40 डिग्री पार, इन जिलों में लू का अलर्ट, जानिये अपने क्षेत्रों का हाल?

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...