AddText 05 30 05.28.34

देश में जल्द ही मानसून दस्तक देने वाला है। मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण पश्चिम मानसून केरल में 31 मई तक पहुंच जाएगा और इसके बाद मानसून अपनी गति से बढ़ते हुए 5 जून तक गोवा पहुंच जाएगा। भारतीय मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक राहुल एम. ने शनिवार को बताया कि केरल में 31 मई के करीब दक्षिण पश्चिम मानसून के लिए स्थितियां अनुकूल बन सकती हैं और 5 जून तक गोवा पहुंचने की उम्मीद है।

Also read: Weather News : हो जाइए सावधान अगले 48 घंटे के अंदर इन 10 से अधिक शहरों में होने वाली है मुसलाधार बारिश, जानिये पूर्वानुमान!

मौसम वैज्ञानिक राहुल. एम ने कहा कि मानसून का केरल से गोवा पहुंचने का समय स्थानीय परिस्थितियों पर निर्भर करता है। मौसम वैज्ञानिक ने आगानी मानसून हलचल को देखते हुए मछुआरों को भी अलर्ट किया है और अगले 5 दिनों पर समुद्र में नहीं जाने की चेतावनी जारी की है।

Also read: हमसफर क्लोन,राजधानी, शताब्दी एक्सप्रेस और वन्दे भारत एक्सप्रेस को लेकर आया बड़ा अपडेट, इन लोगों के लिए रिजर्व रहेगी ट्रेन में सीट

मौसम विभाग के गणनाओं के मुताबिक इस साल मानसून समय से पहले दस्तक दे रहा है। बीते कई सालों से मानसून 1 जून को केरल में झमाझम बारिश शुरू कर देता है, लेकिन हाल के कुछ वर्षों में इसके समय में बदलाव आया है और देरी भी हुई है, लेकिन इस वर्ष मानसून समय से एक दिन पहले ही 31 मई को केरल में दस्तक दे रहा है। मौसम विभाग ने बताया है कि मालदीव-कोमोरिन क्षेत्रों के कुछ हिस्सों में मानसून तेज गति से आगे बढ़ रहा है और बंगाल की खाड़ी तक पहुंच गया है। अब दक्षिणी पूर्व व पूर्व मध्य क्षेत्रों तक जल्द ही मानसून के पहुंचने की संभावना है।

Also read: Special Train : रेलवे चलाने जा रही है छपरा-आनंद विहार समेत 10 से अधिक स्पेशल ट्रेन सीट मिलने वाली है कन्फर्म, जल्दी करें टिकट बुक

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...