AddText 05 30 07.44.34

भारत में 5G सर्विस को लेकर कई तरह की बातें हो रही हैं उसी बीच DoT डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकॉम ने शुक्रवार को देश में 5G सर्सिस की टेस्टिंग के लिए टेलीकॉम ऑपरेटरों को स्पेक्ट्रम आवंटित कर दिया है। 5जी सर्विस की टेस्टिंग के लिए स्पेक्ट्रम का आवंटन Jio, Airtel, Vodafone Idea और MTNL को किया गया है। अब ये कंपनी बड़े तौर पर इस टेस्टिंग को शुरू कर सकेंगी।

Also read: बड़ी खबर : शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन अब चलेगी दुसरे मार्ग से बदल गया रूट, एक ट्रेन भी रद्द जानिये वजह…

दी गई जानकारी के अनुसार टेलीकॉम ऑपरेटर्स को 700 मेगाहर्ट्ज बैंड, 3.3-3.6 गीगाहर्ट्ज़ बैंड के अलावा 24.25-28.5 गीगाहर्ट्ज़ बैंड का आवंटन देश के अलग—अलग हिस्सों में किया गया है। स्पेक्ट्राम के आवंटन के बाद आशा है कि भारत में 5G सर्विस के लिए यह परीक्षण दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, बेंगलुरु, गुजरात, हैदराबाद सहित विभिन्न स्थानों पर आयोजित किया जाए।

Also read: Gold-Silver Price Today: गिर गया सोना का भाव तो महंगा हुई चांदी जानिये क्या है गोल्ड-सिल्वर की 10 ग्राम की कीमत

हालांकि परमीशन लेटर में सरकार द्वारा यह स्पष्ट रूप से निर्देश दिया गया है कि टेलीकॉम ऑपरेटर्स को 5G की यह टेस्टिंग शहरी की क्षेत्र के अलावा ग्रामीण और अर्ध-शहरी में क्षेत्रों में भी करना होगा जिससे कि 5G तकनीक का लाभ पूरे देश में मिल सके औ यह सिर्फ शहरी क्षेत्रों तक ही सीमित न रहे। इसमें सबसे खास बात यह कही जा सकती है कि DoT द्वारा इस परिक्षण से चाइनीज कंपनियों को दूर रखा गया है और 5G टेस्टिंग की अनुमती Reliance Jio, Bharti Airtel और Vodafone Idea के अलावा MTNL को दिया गया है।

Also read: Vande Bharat Express : भागलपुर – हावड़ा के बीच चलाई जायेगी वन्दे भारत एक्सप्रेस, बचेंगे समय मिलेगी लग्जरी सुविधा, जानिये….

Also read: Vande Bharat News : लोगों का वर्षों का इंतजार हुआ पूरा अब इस रूट पर दौड़ने के लिए तैयार है वन्दे भारत एक्सप्रेस, जानिये….

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...