AddText 05 29 12.32.11

इस दुनिया में इंसान जब जन्म लेता है तब उसने यह सोचा नहीं होता है,दुनिया में रहने के लिए उससे धर्म जाति नक्सलवाद इन सब चीजों का सामना करना पड़ेगा,लेकिन जैसे जैसे वह दुनिया को समझने लगता है उसे यह सब भी फर्क समझ आने लगते हैं,ऐसे मैं इंसान जहां रहता है अगर वहां उसे अपनापन और इज्जत ना मिले तो फिर वह देश हो या घर हो उसे छोड़ने पर मजबूर हो ही जाता है.एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है और लोग उसको देखकर भावुक हो गए हैं,आपके दिल भी एक बार तो इस वीडियो को देख कर पसिज जाएंगे.

Also read: बड़ी खबर : शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन अब चलेगी दुसरे मार्ग से बदल गया रूट, एक ट्रेन भी रद्द जानिये वजह…

ये वीडियो बुधवार को सामने आया था। इसमें एक लड़का प्लास्टिक की खाली बोतलों को अपनी कमर पर बांधकर समुद्र की सतह पर तैरती रहने का प्रयास कर रहा है.वह किनारे तक आने के लिए बेहद जद्दो जहेद कर रहा है रो रहा है और चिल्ला रहा है,उसकी परेशानी और असहाय स्थिति उसके चेहरे पर साफ नजर आ रही है, दरअसल यह लड़का स्पेन-मोरक्को सीमा से तैरते हुए स्पेन के उत्तरी अफ्रीक के क्षेत्र सेमआ पंहुचा है.

Also read: Petrol Disel Price : कम होने का नाम नहीं ले रहा है पेट्रोल-डीजल का दाम इन शहरों में इतना बढ़ा दाम, जानिये आपके क्षेत्र का क्या है हाल…

वीडियो में साफ दिख रहा है कि यह एक प्रवासी लड़का है जो कि समंदर पार कर सेमुटा आया है और यहां आकर उसने दीवार फाँद के शहर में आने की कोशिश की जिस के बाद उसे वहां के सैनिकों ने पकड़ लिया. जानकारी के लिए बता दें यह बच्चा उन 8000 प्रवासियों में से एक है जो कि मोरक्को को छोड़कर सेउटा आए हैं. युवक को जब स्पेनिश सैनिक रशीद मोहम्मद अल मेसाउ ने पकड़ा तो उनसे कहा की मैं मर जाऊंगा पर मैं यहां से नहीं जाऊंगा,उसने बताया कि मेरा मोरक्को में कोई भी नहीं है मैं मर भी जाऊं अगर यहां ठंड से तो मुझे कोई डर नहीं पर मैं वापस जाना नहीं चाहता ” मोरक्को लौटने के बजाय मैं मरना पसंद करूंगा”

Also read: Petrol Disel Price : इन जगहों पर लगातार कम रहे तेल की कीमत, इन शहरों में हो रही महंगा जाने आपके क्षेत्रो में कितनी है भाव…

जवान ने बताया कि मैंने कभी किसी नौजवान युवक को इस तरह का कहते हुए पहले नहीं सुना है. मिली जानकारी के अनुसार, जब 17 मई को मोरक्को ने अपनी सीमाओं पर डीडीसी और सीमा पार करने के इच्छुक लोगों ने इसका फायदा उठाया.. दरअसल लोग मोरक्को में इसलिए नहीं रहना चाहते क्योंकि इस पर मरोक्को के रहने वालों को शरणार्थी का दर्जा नहीं देता है, दोनों देशों के बीच कुछ ठीक नहीं चल रहा है जब से इस पे ने मोरक्को के एक बागी नेता को अस्पताल में इलाज की अनुमति दी है तब से दोनों के रिश्ते खराब चल रहे हैं.

Also read: Mumbai-Howrah Duronto Express : दो दिनों तक रद्द रहेगी ये लम्बी दुरी की ट्रेनें जान लीजिये पूरी बात…

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...