सिविल सेवा परीक्षाओं में आईएएस सबसे अंतिम चरण है. इसके बाद उमीदवारों को विभिन्न प्रकार के पदों के लिए नियुक्त किया जाता है. यह भारत में सबसे अधिक कठिन परीक्षा मानी जाती है जिसकी तयारी करने में कम से कम तीन से चार साल तक का समय लग जाता है.

आईएएस की प्रारंभिक और मुख्य दो तरह की परीक्षा ली जाती है. इनमे अभियार्थियों के शैक्षिक और सामान्य गुणों को जाना जाता है. परीक्षा के बाद भी उमीदवारों का संघर्ष खत्म नहीं होता बल्कि उनका इंटरव्यू लिया जाता है. यह इंटरव्यू सामान्य नहीं होता बल्कि इसमें पूछे गए सवाल अच्छे खासे स्मार्ट लोगों की भी सिट्टी-पिट्टी गुम कर देते हैं.

यह इंटरव्यू अभियार्थी की समझदारी और सूझ-बूझ परखता है. इतना ही नहीं बल्कि कईं बार इंटरव्यूअर इंटरव्यू के दौरान जोक्स भी सुन लेते हैं ताकि सामने वाले की सेंस ऑफ़ ह्यूमर को जांचा जा सके. आज के इस ख़ास पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे ही पेचीदा सवाल पूछ रहे हैं, जिनका जवाब देने से पहले आप भी 100 बार कंफ्यूज हो जाएंगे. तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं आखिर आप कितने पानी में हैं…

सवाल: आप कैसे एक कच्चे अंडे को कंक्रीट फर्श पर बिना तोड़े छोड़ सकते हैं?

उत्तर: कंक्रीट फर्श तोडना बेहद मुश्किल है.

सवाल: यदि मैं आपकी बहन के साथ भाग जाऊं तो आप क्या करोगे?

उत्तर: मुझे काफी ख़ुशी होगी क्यूंकि मैं अपनी बहन के लिए शायद इससे बेहतर मैच नहीं ढूँढ पाउँगा.

सवाल: मिर्च तीखी क्यों होती है?

उत्तर: मिर्च में कैप्सिसिन नामक कंपाउंड पाया जाता है जोकि मनुष्य जीभ और त्वचा को प्रभावित करता है. इससे जीभ में जलन या गर्मी का अनुभव होता है.

सवाल: ऐसा कौन सा काम है जिसे समाज में कुंवारी लड़की करे तो बदनामी होती है?

उत्तर: मांग में सिंदूर भरना

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...