AddText 05 28 01.15.53

बंगाल की खाड़ी में आया चक्रवाती तूफान ‘यास’ ने सुबह से अपना भरपूर असर दिखाया। हवा की रफ्तार समान्य से अधिक रही तो कभी धीरे तो कभी तेज बारिश होती रही। मौसम विभाग ने 24 घंटे में 18.8 मिमी बारिश रिकॉर्ड किया। वहीं, मई माह में 118.2 मिमी बारिश हुई। विभाग की मानें तो करीब मई में इतनी बारिश होने का 55 साल का रिकॉर्ड टूट गया है।

Also read: खरीदना चाहते है सोना चांदी आपके लिए अच्छा है मौका कीमत में हुआ भारी गिरावट, अब बस १० ग्राम की इतनी है कीमत…

यूं तो तूफान ने बुधवार को ही दस्तक दे दी थी, लेकिन असर बनारस के आसपास के जिलों में ज्यादा रहा। बनारस में केवल तेज हवा के साथ आसमान में बादल ही नजर आये। लेकिन गुरुवार की सुबह बूंदाबादी शुरू हो गयी थी। दोपहर होते-होते यह तेज हो गई। इसके बाद तो पूरे दिन ही कई इलाकों में रिमझिम तो कहीं मूसलाधार बरसात भी हुई।

Also read: बड़ी खबर : शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन अब चलेगी दुसरे मार्ग से बदल गया रूट, एक ट्रेन भी रद्द जानिये वजह…

शाम को बूंदाबादी शुरू हुई तो यह क्रम देर रात तक चलता रहा। इससे तापमान सामान्य से 13 डिग्री सेल्सियस गिरकर 27.4 तक आ गया था। हालांकि न्यूनतम तापमान में केवल दो डिग्री की गिरावट दर्ज की गयी। यानी 24.8 डिग्री पर था।

Also read: Bihar Weather : बिहार में बदल गया मौसम का मिजाज नहीं हो रही बारिश गर्मी से परेशान है लोग जानिये कब होगी वर्षा?

हवा के साथ बारिश से जहां उमस व गर्मी से लोगों ने राहत महसूस किया। वहीं, किसानों ने खेतों में धान की नर्सरी की तैयारी भी शुरू कर दी। हालांकि सब्जी किसानों के लिए इस बारिश ने उदासी ला दी है। करीब हफ्तेभर पहले हुई बारिश ने भी सब्जियों को काफी नुकसान पहुंचाया था।

Also read: Petrol Disel Price : कम होने का नाम नहीं ले रहा है पेट्रोल-डीजल का दाम इन शहरों में इतना बढ़ा दाम, जानिये आपके क्षेत्र का क्या है हाल…

डिप्रेशन के रूप में पूर्वांचल पहुंचा यास
बीएचयू के पूर्व प्रोफेसर व मौसम वैज्ञानिक प्रो. एसएन पांडेय ने बताया कि चक्रवाती तूफान यास ने पूर्वांचल आते-आते दम तोड़ दिया है। उसे यहां डिप्रेशन के रूप में देखा गया है। उन्होंने बताया कि हालांकि इसका असर लखनऊ तक दिखा है। इससे 28 मई तक बारिश और 29 की सुबह तक बादल छाए रहने की संभावना है।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...