Screenshot 20210528 052346 01

भोपाल। प्रदेश में एक जून से कोरोना कर्फ्यू में ढील का अनलॉक प्लान-एक लगभग तैयार हो गया है। लगातार बढ़ते आये कोरोना कर्फ्यू (coronavirus) के बीच मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को जनता के नाम संदेश दिया।

Also read: Mumbai-Howrah Duronto Express : दो दिनों तक रद्द रहेगी ये लम्बी दुरी की ट्रेनें जान लीजिये पूरी बात…

जिसमें उन्होंने कहा, एक जून से धीरे-धीरे कोरोना कर्फ्यू हटाएंगे, लेकिन धारा-144 लागू रहेगी। भीड़ वाले राजनीतिक-धार्मिक और अन्य कार्यक्रम नहीं होंगे। वहीं शादी-ब्याह के लिए दस-दस लोगों को मंजूरी मिलेगी। शादी वाली जगह पर कोरोना टेस्ट किए जाएंगे।

Also read: Petrol Disel Price : इन जगहों पर लगातार कम रहे तेल की कीमत, इन शहरों में हो रही महंगा जाने आपके क्षेत्रो में कितनी है भाव…

मॉल, सिनेमाहॉल, रेस्टोरेंट, जिम, स्वीमिंग पूल के साथ राजनीतिक, सांस्कृतिक, सामाजिक और धार्मिक कार्यक्रमों पर रोक रहेगी। धार्मिक स्थल भी बंद रहेंगे। मेलों पर रोक रहेगी। गुरुवार को अनलॉक के पहले चरण के लिए बनी छह कैबिनेट सब 1 कमेटी की बैठक गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा लेंगे।

Also read: खरीदना चाहते है सोना चांदी आपके लिए अच्छा है मौका कीमत में हुआ भारी गिरावट, अब बस १० ग्राम की इतनी है कीमत…

जो ड्राफ्ट तैयार है, उसके तहत दफ्तरों में कर्मचारियों की संख्या 10 फीसदी से बढ़ाकर 25 फीसदी की जाएगी। अधिकारियों को 100 फीसदी आना होगा। बड़ी मंडियां बंद रहेंगी। छोटे बाजारों को प्रोटोकॉल के तहत ढील मिलेगी। इसी तरह कोरोना कर्फ्यू धीरे- धीरे खोला जाएगा।

Also read: Vande Bharat Express : भागलपुर – हावड़ा के बीच चलाई जायेगी वन्दे भारत एक्सप्रेस, बचेंगे समय मिलेगी लग्जरी सुविधा, जानिये….

वहीं दूसरी ओर गांव, ब्लॉक और जिला स्तर पर क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी छूट और पाबंदियां तय करेंगी। जहां संक्रमण ज्यादा है वहां अलग व्यवस्था रहेगी। उन्होंने कहा कि हमें वायरस के साथ ही अभी जीना होगा।

अनलॉक में भी लापरवाही नहीं होनी चाहिए। आर्थिक गतिविधियां शुरू की जाएंगी, लेकिन भीड़ नहीं लगना चाहिए। तीसरी लहर को आने ही नहीं देना है। लापरवाही बरती तो कभी भी केस बढ़ जाएंगे।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...