AddText 05 27 12.58.31

महज़ 1 रुपये में इडली की थाली परोस का भूखों का पेट भरने वाली तमिलनाडु की कमलाथल अम्मा (Kamalathal Amma) को तो आप जानते ही होंगे। 85 वर्ष की कमलाथल अम्मा जिन्हें लोग उनके कार्यों की वजह से इटली अम्मा के नाम से बुलाते हैं, वे कई वर्षों से लकड़ी के एक चूल्हे पर इडली पकाकर, अपने ग्राहकों को सिर्फ एक रुपए में बेचती हैं और उनकी भूख मिटाती आयी हैं।

Also read: पिता ने सब्जी बेचकर बेटे को बनाया अधिकारी UPSC परीक्षा में मिली सफलता, पुरे समाज में बढ़ाया पिता का मान-सम्मान

लॉकडाउन के समय में जब गरीब लोगों की परिस्थिति बहुत खराब हो गई थी, उनके पास अपना काम था और ना ही खाना खाने के पैसे, तब भी कमलाथल अम्मा (Kamalathal Amma) की इडली का दाम वही था, जिससे गरीबों को बहुत सहारा मिला। सोशल मीडिया पर कमलाथल अम्मा के इस कार्य को खूब सराहा गया था और वे बहुत प्रसिद्ध हो गईं।

Also read: प्रतिभा ने लाखो की नौकरी छोड़ शुरू की यूपीएससी की तैयारी लगातार मिल रही असफलता के बाद तीसरे प्रयास में मिली सफलता

जब सोशल मीडिया पर कमलाथल अम्मा के इस सराहनीय कार्य की चर्चा होने लगी तो शेफ़ विकास खन्ना ने उनकी सज्जनता को देखते हुए उनकी मदद करने का निश्चय किया था इसके लिए उन्हें राशन भिजवाया था। शेफ विकास खन्ना के बाद अब महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra) ने भी उनकी सहायता करने के लिए उन्हें नया घर दिलाने का ऐलान किया है।

Also read: UPSC Result : इस बार के रिजल्ट में जलवा रहा मुखर्जीनगर वाले दिव्यकीर्ति सर के दृष्टि IAS कोंचिंग का

इससे पहले आनंद महिंद्रा ने कमलाथल अम्मा (Kamalathal Amma) के काम को सराहते हुए यह भी कहा था कि वे भी उनके इस व्यवसाय में इन्वेस्टमेंट करना चाहते हैं। उन्होंने साल 2019 में ट्विटर के माध्यम से अपने बात कही थी और उसके बाद से कमलाथल अम्मा को सारी दुनिया पहचानने लगी और वे पूरे देश की इडली अम्मा बन गईं।

आनंद महिंद्रा द्वारा किए गए ऐलान के अनुसार महिंद्रा ग्रुप की रियल एस्टेट व इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट ब्रांच महिंद्रा लाइफस्पेस द्वारा शीघ्र ही अब कमलाथल अम्मा के नए घर का निर्माण कार्य शुरू होने वाला है।

आनंद महिंद्रा ने जब ट्विटर के माध्यम से अम्मा (Kamalathal Amma) को गैस कनेक्शन देने को कहा तो, भारत गैस कोयम्बटूर ने अम्मा को गैस कनेक्शन प्रदान किया था। फिर भारत गैस के इस कार्य के लिए आनंद महिंद्रा ने उनका आभार व्यक्त किया था। अभी हाल ही में आनंद महिंद्रा ने ट्वीट किया कि,

महिंद्रा समूह द्वारा कमलाथल अम्मा के बिजनेस में इन्वेस्टमेंट करने के लिए उन्होंने अम्मा के नाम पर जमीन की रजिस्ट्री करवाने में भी सहायता की है।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...