Site icon First Bharatiya

कोरोना ही नहीं ब्लैक फंगस ने भी बढ़ाई सरकार की चिंता, हरियाणा में 421 मामले आए सामने, सबसे ज्यादा गुरुग्राम से

AddText 05 24 12.55.03

कोरोना संकट के बीच ब्लैक फंगस के लगातार बढ़ रहे मामलों ने सरकार की चिंता बढ़ा दी है। हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि हरियाणा में रविवार को ब्लैक फंगस के मामलों की संख्या बढ़कर 421 हो गई, जिसमें सबसे अधिक 149 मामले गुरुग्राम जिले से सामने आए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने केंद्र सरकार से इसके इलाज में इस्तेमाल होने वाले एम्फोटेरिसिन-बी के 12,000 इंजेक्शन की मांग की है।

Also read: ट्रक पर रखा था हवाई जहाज उसे देखने के लिए सड़क पर जुट गई भारी भीड़, लोग बोले जिंदगी में पहली बार इतना पास से देखे है!

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि वर्तमान में मरीजों के इलाज के लिए एम्फोटेरिसिन-बी इंजेक्शन की 1,250 शीशियां उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में अब तक इसके 421 मामले सामने आए हैं और राज्य के विभिन्न अस्पतालों में उनका इलाज चल रहा है। उनके हवाले से एक बयान में कहा गया है कि सबसे ज्यादा 149 मामले गुड़गांव से सामने आए हैं।

Also read: भागलपुर से सप्ताह में 6 दिन खुलेगी वन्दे भारत एक्सप्रेस जारी हुआ Time Table मिलेगी ये साड़ी सुविधाएं 130 किलोमीटर प्रति घंटा की होगी स्पीड!

ब्लैक फंगस यानी म्यूकोर्मिकोसिस एक फंगल संक्रमण है जो उन रोगियों में नाक, आंखों, साइनस को प्रभावित करता है जो ठीक हो रहे हैं या कोविड -19 से उबर चुके हैं। राज्य में म्यूकोर्मिकोसिस के मामलों की बढ़ती संख्या के बीच, मंत्री ने हाल ही में बीमारी के प्रबंधन के संबंध में वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक बैठक की अध्यक्षता की थी।

Also read: बिहार में बनने जा रहा है 4 हजार करोड़ की लागत से शानदार एक्सप्रेसवे अब इतने घंटे में जा सकेंगे दिल्ली, जानिये…

पिछले सप्ताह राज्य में ब्लैक फंगस को अधिसूचित रोग घोषित किया गया था। डॉक्टरों को अब ऐसे मामलों की रिपोर्ट संबंधित मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) को देनी होगी। विज के हवाले से बयान में कहा गया है कि रोहतक के पीजीआईएमएस अस्पताल के डॉक्टरों की एक टीम भी बनाई गई है, जो आने वाली पीढ़ियों के संदर्भ के लिए कोविड -19 रोगियों के लिए दिए जा रहे सभी उपचारों और संबंधित गतिविधियों का रिकॉर्ड बनाए रखने के लिए बनाई गई है। .

Also read: Bihar Weather Update : बिहार के लोगों को मिलने वाली है गर्मी से राहत इस तारीख को होगी मुसलाधार बारिश, भारी वज्रपात के साथ गिरेंगे ओला पत्थर जाने…

Exit mobile version