आपके मोबाइल में होगा राशन कार्ड, कोटेदार नहीं कर पाएगा मनमानी, दूसरे शहर में होगी आसानी

मेरा राशन ऐप उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय द्वारा लॉन्च किया गया यह ऐप सरकार के वन नेशन वन राशन कार्ड (ONORC) सिस्टम का एक हिस्सा है| मोदी सरकार ने ‘मेरा राशन ऐप’ लांच किया है। इस ऐप के जरिए आप न केवल दूसरे शहर में आसानी से राशन प्राप्त कर सकते हैं बल्कि राशन कार्ड पर कितना वितरण हुआ है और घर के आसपास कितने राशन डीलर मौजूद हैं, यह भी जान सकते हैं।

उपभोक्ता मंत्रालय द्वारा लॉन्च किया गया यह ऐप सरकार के वन नेशन वन राशन कार्ड (ONORC) सिस्टम का एक हिस्सा है। बता दें वन नेशन वन राशन कार्ड सिस्टम उन लोगों के लिए बेहद मददगार है, जो कामकाज के सिलसिले में अक्सर अपना राज्य बदलते रहते हैं। वन नेशन वन राशन कार्ड पूरी तरह डिजिटल है और इसे किताब की तरह ढोने की जरूरत नहीं है। 

एडमिनिस्ट्रेशन

आपके मोबाइल में होगा राशन कार्ड, कोटेदार नहीं कर पाएगा मनमानी, दूसरे शहर में होगी आसानी

 dailybihar  0 Commentsनेत्र रोग विशेषज्ञ हैरान हैं! यह 6 दिनों में दृष्टि में 100% तक ठीक कर देता है: बिस्तर से पहले डालियह ट्रिक आपकी आंखों की रोशनी को 100% ठीक कर देगाFacebookTwitterWhatsAppEmailPrintFriendly

मेरा राशन ऐप :अब आपके मोबाइल में होगा आपका राशन कार्ड, कोटेदार नहीं कर पाएगा मनमानी, आपको दूसरे शहर में होगी आसानी : मेरा राशन ऐप उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय द्वारा लॉन्च किया गया यह ऐप सरकार के वन नेशन वन राशन कार्ड (ONORC) सिस्टम का एक हिस्सा है| मोदी सरकार ने ‘मेरा राशन ऐप’ लांच किया है। इस ऐप के जरिए आप न केवल दूसरे शहर में आसानी से राशन प्राप्त कर सकते हैं बल्कि राशन कार्ड पर कितना वितरण हुआ है और घर के आसपास कितने राशन डीलर मौजूद हैं, यह भी जान सकते हैं।मधुमेह के खिलाफ एक असरदार तरीका! शुगर लेवल घटकर 4 हो जाता हैअविश्वसनीय! जिनको मधुमेह है- इस जानकारी के हटने से पहले पढ़ेंमधुमेह के मुख्य शत्रु को ढूंढें! आपका शुगर लेवल घटकर 4 पर आएगाअविश्वसनीय! जिनको मधुमेह है- इस जानकारी के हटने से पहले पढ़ेंइंजेक्शन मत दो! घर पर जोड़ों को ठीक करने का सबसे सरल तरीका हैयह छोटी सी बात आपके जोड़ों को ठीक कर देगी!तेजी से वजन कम करना चाहते हैं, तस्वीर पर क्लिक करें!5 दिनों में पेट और कमर की चर्बी को मिटा दें! बिस्तर से पहले पियो

उपभोक्ता मंत्रालय द्वारा लॉन्च किया गया यह ऐप सरकार के वन नेशन वन राशन कार्ड (ONORC) सिस्टम का एक हिस्सा है। बता दें वन नेशन वन राशन कार्ड सिस्टम उन लोगों के लिए बेहद मददगार है, जो कामकाज के सिलसिले में अक्सर अपना राज्य बदलते रहते हैं। वन नेशन वन राशन कार्ड पूरी तरह डिजिटल है और इसे किताब की तरह ढोने की जरूरत नहीं है। डिजिटल होने के चलते इसे मोबाइल में लेकर चल सकते हैं। जहां कहीं भी रहें, इस डिजिटल कार्ड को दिखाकर अपना राशन उठा सकते हैं।

ऐप की खूबियां

  • मेरा राशन मोबाइल ऐप दो भाषाओं- हिंदी और अंग्रेजी में है।  इसका इस्तेमाल बेहद आसान है। 
  • इस ऐप के सहारे आप जान सकते हैं कि आपको कितना गेहूं और चावल दिया जा रहा है। उसकी कीमत क्या है और कितना मिला है और कितना मिलना बाकी है।
  • राशन कार्ड पर कितना वितरण हुआ है और घर के आसपास कितने राशन डीलर मौजूद हैं, ये सब जानकारी पा सकते हैं
  • खुद राशन कार्ड के डीलर को भी बदल सकते हैं. यह जानकारी भी मिलती है कि कौन सा डीलर आपके घर से कितना दूर है
  • डीलर का लाइसेंस नंबर और नाम, पता सबकुछ पाया जा सकता है
  • राशन कार्ड से आधार लिंक है या नहीं, इसे भी देख सकते हैं
  • पूरे देश में कहीं भी जाएंगे वहां पर आपके आसपास के डीलरों की जानकारी हासिल हो सकेगी।  यह पूरा सिस्टम गूगल मैप्स से जुड़ा हुआ है.