AddText 05 22 09.24.33

अगर आप सोशल मीडिया यूजर हैं और कोरोना को लेकर फेसबुक ट्विटर पर कुछ भी पोस्ट करते हैं तो आपको सावधान रहने की जरूरत है। आपकी एक गलती आपको जेल पहुंचा सकती है। कोरोना आपदा के बीच सोशल मीडिया पर लगातार कई तरह की खबरें सामने आती हैं।

Also read: बिहारवासी हो जाए सावधान! पुरे प्रदेश में ज़ोरदार आँधी के साथ होगी बारिश वज्रपात का अलर्ट हो जाए सावधान इन क्षेत्रों का नाम है शामिल!

सरकार की विफलता से लेकर कई ऐसे पोस्ट सोशल मीडिया के जरिए सामने आते हैं जिनकी वजह से लोगों का ध्यान उस तरफ जाता है लेकिन अब सोशल मीडिया पर कोरोना को लेकर पोस्ट करने वालों को सावधान होने की जरूरत है। दरअसल राज्य सरकार ने फैसला किया है कि कोरोना को लेकर सोशल मीडिया पर भ्रम फैलाने वालों के ऊपर एक्शन लिया जाएगा। यह फैसला इस वजह से लिया गया है ताकि सोशल मीडिया के जरिए राज्य में भ्रम की स्थिति ना आए।

Also read: अब गरीब मजदूर को भी आसानी से कम कीमत में स्टेशन पर मिलेंगे खाना और पानी मात्र 3 रुपया में स्वच्छ पानी और इतने में खाना, जाने….

सरकार का मानना है कि सोशल मीडिया पर कई तरह की भ्रामक खबरें आती रहती हैं जिससे लोगों में डर पैदा हो रहा है। लोगों को गलत जानकारी सोशल मीडिया के जरिए मिल रही है और अब इसे लेकर प्रशासन को सख्त होने का निर्देश दिया गया है। अगर कोई व्यक्ति सोशल मीडिया पर भ्रामक खबर या पोस्ट शेयर करता है तो उस पर अब एक्शन लिया जाएगा।

Also read: बिहारवासियों के लिए बड़ी खुशखबरी 3737.51 करोड़ की लागत से पटना से बक्सर तक बनेगा फोरलेन सड़क, इन दो जगहों के लिए एलिवेटेड रोड, टेंडर

सरकार यह मानकर चल रही है कि सोशल मीडिया पर कुछ ही यूजर्स कोरोना से होने वाली मौत का गलत पोस्ट साझा कर रहे हैं जिसकी वजह से माहौल भय का हो रहा है। ऐसे लोगों पर नकेल कसने के लिए प्रशासन को खाका तैयार करने का निर्देश दिया गया है।

Also read: Bihar Weather : बिहार के लोगों को नहीं मिलने वाली है गर्मी से राहत इन 11 शहरों में भीषण ‘लू’ की अलर्ट! दिन पर दिन बढ़ रहा तापमान, जानिये…

इनके खिलाफ प्रशासन महामारी अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज करने की तैयारी में है। सरकार के इस फैसले के दो पहलू हैं पहला यह है कि सोशल मीडिया के जरिए भ्रामक खबर पर अंकुश लगाया जाए तो वहीं दूसरी यह कि बिहार में स्वास्थ्य व्यवस्था की बदहाली को लेकर जो पोस्ट और खबरें सोशल मीडिया के जरिए सामने आ पाती हैं उस पर अगर रोक लगा दी जाती है तो हकीकत दबकर रह जाएगी।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...