AddText 05 21 11.23.10

बिहार में तो आपने कई पार्क में घूमे होंगे चाहे राजधानी पटना का बुद्धा पार्क हो या राजधानी पटना का चिड़ियाघर हो चाहे इको पार्क को इन सभी पार्को में आपने घुमा जरूर होगा लेकिन बिहार का एक ऐसा हाईटेक पार्क है जो सबसे खूबसूरत पार्क है आपको बता दूं.

Also read: Bihar Weather : बढ़ते गर्मी से परेशान है लोग अभी कुछ दिन नहीं होगी वर्षा पारा 40 डिग्री पार, इन जिलों में लू का अलर्ट, जानिये अपने क्षेत्रों का हाल?

कि इस पार्क में देश के किसी भी स्थल पर इतनी संख्या में अशोक के पौधे मौजूद नहीं है जितना इस पार्क में अशोक के पौधे हैं यहां पर अशोक के पौधे के उस प्रजाति को लगाया गया है जो प्रजाति श्रीलंका के अशोक वाटिका में पाए जाते हैं ।

Also read: बिहार के पटना, गया, समस्तीपुर बरौनी के साथ-साथ इन जगहों से चलाई गई समर स्पेशल ट्रेन मिल रहा कन्फर्म टिकट

यह होगा टिकट की कीमत इस महावीर वाटिका में अगर आप जाना चाहते हैं तो आपको वयस्क की टिकट की प्राइस 20 रुपए रखे गए हैं बच्चों के लिए 10 रुपए इसके अलावा पूरे परिवार इस पार्क में घूमना चाहते हैं तो आपको 80 रुपए देने पड़ेंगे जहां पर अधिकतम 7 सदस्य ही जा सकते हैं अगर 15 मिनट के लिए पूरे परिवार जाना चाहते हैं तो उसके लिए 20 रुपए देने पड़ेंगे आप नीचे टिकट की पूरी लिस्ट भी देख सकते हैं।

Also read: Bihar Weather : बिहार के इन जिला के मौसम में होने वाली है भारी बदलाव वर्षा के आसार, जान लीजिये अपने क्षेत्रों का हाल?

बिहार के जमुई जिले में इस महावीर वाटिका को बनाया गया है जो कि जमुई के माधोपुर में स्थित है यह देवघर से कुछ ही दूरी पर स्थित है जिस वजह से यह पर पर्यटन आते हैं यहां का सबसे बड़ी खासियत यह है कि यहां पर देश में किसी भी स्थान से ज्यादा इस स्थान पर अशोक वाटिका का पेड़ है.

महावीर वाटिका के सीता बन में 1100 से अधिक संख्या में सिरका का पौधा भी लगाया गया है इस महावीर वाटिका को अगर आप घूमने जाते हैं तो यह आपको बहुत ही खूबसूरत देखने के लिए मिलेगा जहां पर आपको गेट पर महात्मा बुध की तस्वीर के साथ महावीर वाटिका की बोर्ड लगी हुई है ।

इस महावीर वाटिका के बीचो-बीच आपको एक खूबसूरत तलाब मिलेगा जहां पर आपको वोटिंग की सुविधा देखने के लिए मिलेगी इसके साथ-साथ आपको वुडहाउस मिलेगा वहीं अलग-अलग प्रजाति के पेड़ पौधे भी देखने के लिए मिलेगा.

यह पर आपको 17 प्रकार का पाम का पेड़ देखने के लिए मिलेगा इसके साथ-साथ बच्चों के लिए चिल्ड्रन पार्क आदि की सुविधा दी गई है इसके साथ साथ खाने के लिए कैफिटेरिया आदि की भी सुविधा दी गई है जैसा कि आप नीचे या ऊपर तस्वीरों में देख सकते हैं कि आपात कितना खूबसूरत और शानदार है।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...