कोरोना जांच के लिए लाइन में लगने की झंझट खत्म, खुद करें कोविड जांच, 15 मिनट में आएगी रिपोर्ट

कोरोना की जांच के लिए लाइन में लगने की झंझट खत्म हो गई है। आप मेडिकल स्टोर से 250 रुपए में सेल्फ टेस्ट किट लाकर घर पर दो मिनट में जांच कर सकते हैं। 15 मिनट में रिपोर्ट आ जाएगी। पुणे की कंपनी ‘माई लैब’ ने घर पर कोविड जांच वाली सेल्फटेस्ट (रैपिड एंटीजन टेस्ट) किट बनाई है।

‘कोवीसेल्फ’ नाम की किट को आईसीएमआर ने गुरुवार को मंजूरी दी। आईसीएमआर ने कहा, होम टेस्टिंग सिम्प्टोमेटिक (जिनमें लक्षण हों) मरीजों के लिए है। ऐसे लोग भी जांच कर सकेंगे, जो संक्रमित के सीधे संपर्क में आए हों। कोवीसेल्फ से एंटीजन रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर आरटीपीसीआर जांच की जरूरत नहीं है।

कोरोना की जांच के लिए लाइन में लगने की झंझट खत्म हो गई है। आप मेडिकल स्टोर से 250 रुपए में सेल्फ टेस्ट किट लाकर घर पर दो मिनट में जांच कर सकते हैं। 15 मिनट में रिपोर्ट आ जाएगी। पुणे की कंपनी ‘माई लैब’ ने घर पर कोविड जांच वाली सेल्फटेस्ट (रैपिड एंटीजन टेस्ट) किट बनाई है। ‘कोवीसेल्फ’ नाम की किट को आईसीएमआर ने गुरुवार को मंजूरी दी। आईसीएमआर ने कहा, होम टेस्टिंग सिम्प्टोमेटिक (जिनमें लक्षण हों) मरीजों के लिए है। ऐसे लोग भी जांच कर सकेंगे, जो संक्रमित के सीधे संपर्क में आए हों। कोवीसेल्फ से एंटीजन रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर आरटीपीसीआर जांच की जरूरत नहीं है।

ऐसे करनी होगी जांच, एप पर आएगी रिपोर्ट

  1. स्वाब स्टिक के ऊपरी सिरे को छुए बिना दोनों नासाद्वार में 2-3 सेंटीमीटर डालकर पांच-पांच बार घुमाएं।
  2. 15 मिनट में सी व टी लाइन रंगीन हो तभी पॉजिटिव हैं। रिपोर्ट 20 मिनट बाद आए तो सही नहीं मानी जाएगी। स्ट्रैप की फोटो माय लैब के एप पर डालनी होगी।
  3. स्वाब स्टिक पर बने ब्रेक प्वाइंट से उसे तोड़कर ट्यूब का नॉब बंद कर दें। ट्यूब लिक्विड की दो बूंद किट के साथ दिए टेस्ट स्ट्रेप पर डालें और इंतजार करें।
  4. किट के साथ दिए जैविक कचरे का निष्पादन करने वाला पैकेट होगा। जांच के बाद किट उसमें डालकर सही जगह पर फेंक दें।
  5. स्वाब स्टिक को ट्यूब में डालें। ट्यूब में भरे एक्सट्रैक्शन में स्वाब स्टिक को 10 बार अच्छे तरीके से घुमाएं।
    नेगेटिव