कोरोना की जांच के लिए लाइन में लगने की झंझट खत्म हो गई है। आप मेडिकल स्टोर से 250 रुपए में सेल्फ टेस्ट किट लाकर घर पर दो मिनट में जांच कर सकते हैं। 15 मिनट में रिपोर्ट आ जाएगी। पुणे की कंपनी ‘माई लैब’ ने घर पर कोविड जांच वाली सेल्फटेस्ट (रैपिड एंटीजन टेस्ट) किट बनाई है।

Also read: रेलवे का बड़ा ऐलान भीड़ को देखते हुए समस्तीपुर मंडल से दिल्ली, हावड़ा सहित मुंबई के लिए रेलवे चलाने जा रही समर स्पेशल ट्रेन

‘कोवीसेल्फ’ नाम की किट को आईसीएमआर ने गुरुवार को मंजूरी दी। आईसीएमआर ने कहा, होम टेस्टिंग सिम्प्टोमेटिक (जिनमें लक्षण हों) मरीजों के लिए है। ऐसे लोग भी जांच कर सकेंगे, जो संक्रमित के सीधे संपर्क में आए हों। कोवीसेल्फ से एंटीजन रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर आरटीपीसीआर जांच की जरूरत नहीं है।

Also read: बिहारवासियों के लिए बड़ी खुशखबरी 3737.51 करोड़ की लागत से पटना से बक्सर तक बनेगा फोरलेन सड़क, इन दो जगहों के लिए एलिवेटेड रोड, टेंडर

001 15

कोरोना की जांच के लिए लाइन में लगने की झंझट खत्म हो गई है। आप मेडिकल स्टोर से 250 रुपए में सेल्फ टेस्ट किट लाकर घर पर दो मिनट में जांच कर सकते हैं। 15 मिनट में रिपोर्ट आ जाएगी। पुणे की कंपनी ‘माई लैब’ ने घर पर कोविड जांच वाली सेल्फटेस्ट (रैपिड एंटीजन टेस्ट) किट बनाई है। ‘कोवीसेल्फ’ नाम की किट को आईसीएमआर ने गुरुवार को मंजूरी दी। आईसीएमआर ने कहा, होम टेस्टिंग सिम्प्टोमेटिक (जिनमें लक्षण हों) मरीजों के लिए है। ऐसे लोग भी जांच कर सकेंगे, जो संक्रमित के सीधे संपर्क में आए हों। कोवीसेल्फ से एंटीजन रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर आरटीपीसीआर जांच की जरूरत नहीं है।

Also read: बिहार के इन क्षेत्रों में तेज बारिश की संभावना कई इलाके में वज्रपात के साथ भयंकर आंधी तूफ़ान, जानिये अपने क्षेत्र का हाल?

001 15

ऐसे करनी होगी जांच, एप पर आएगी रिपोर्ट

Also read: Dolly Chaiwala Viral Video : दुसरे को एक टपरी में चाय पिलाने वाला खुद बुर्ज खलीफा में पीते दिखा कॉफी, लोग बोल रहे डॉली भाई का जलवा है

  1. स्वाब स्टिक के ऊपरी सिरे को छुए बिना दोनों नासाद्वार में 2-3 सेंटीमीटर डालकर पांच-पांच बार घुमाएं।
  2. 15 मिनट में सी व टी लाइन रंगीन हो तभी पॉजिटिव हैं। रिपोर्ट 20 मिनट बाद आए तो सही नहीं मानी जाएगी। स्ट्रैप की फोटो माय लैब के एप पर डालनी होगी।
  3. स्वाब स्टिक पर बने ब्रेक प्वाइंट से उसे तोड़कर ट्यूब का नॉब बंद कर दें। ट्यूब लिक्विड की दो बूंद किट के साथ दिए टेस्ट स्ट्रेप पर डालें और इंतजार करें।
  4. किट के साथ दिए जैविक कचरे का निष्पादन करने वाला पैकेट होगा। जांच के बाद किट उसमें डालकर सही जगह पर फेंक दें।
  5. स्वाब स्टिक को ट्यूब में डालें। ट्यूब में भरे एक्सट्रैक्शन में स्वाब स्टिक को 10 बार अच्छे तरीके से घुमाएं।
    नेगेटिव

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...