उत्तर दक्षिण बिहार को जोड़ने वाली महत्वकांक्षी गंगा नदी पर कच्ची दरगाह बिदुपुर के बीच सिक्स लेन पुल का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है निर्माणाधीन पुल के संपर्क पथ को ग्रीन कॉरिडोर औरंगाबाद से दरभंगा तक विस्तार करने की योजना पर भी जोर शोर से कार्य शुरू है इस पुल निर्माण कार्य पूरा हो जाने पर क्षेत्र के चतुर्दिक विकास होगा वहीं से पटना शहर के रिंग रोड से भी जोड़ने की कवायद तेज है.

Also read: बिहार के पटना, गया, समस्तीपुर बरौनी के साथ-साथ इन जगहों से चलाई गई समर स्पेशल ट्रेन मिल रहा कन्फर्म टिकट

इसके बन जाने पर राजधानी पटना से दरभंगा जयनगर आदि जगहों पर पहुंचना काफी आसान हो जाएगा साथ साथ इस क्षेत्र का विकास होगा साथ ही पल निर्माण कंपनी कार्य जल्द पूरा कराने में प्रयासरत है प्राप्त जानकारी के अनुसार पुल का निर्माण भारत की कंपनी एलएनटी और कोरिया की डेब्यू के सहयोग से किया जा रहा है ।

Also read: Bihar Weather : बिहार के इन जिला के मौसम में होने वाली है भारी बदलाव वर्षा के आसार, जान लीजिये अपने क्षेत्रों का हाल?

वही इस पल की कुल लंबाई 22 किलोमीटर 760 मीटर है जिसमें मुख्य पुल 9 किलोमीटर 76 मीटर है उत्तर दिशा में सड़क की लंबाई 8 किलोमीटर से अधिक है कुल संपर्क पथ की लंबाई 13 किलोमीटर है यह पुल महात्मा गांधी सेतु से लगभग 10 किलोमीटर पूरब गंगा नदी पर कच्ची दरगाह बिदुपुर के बीच बन रहा है.

Also read: Bihar Weather : बढ़ते गर्मी से परेशान है लोग अभी कुछ दिन नहीं होगी वर्षा पारा 40 डिग्री पार, इन जिलों में लू का अलर्ट, जानिये अपने क्षेत्रों का हाल?

इस पुल की प्रमुख विशेषताओं में आठ रैंप शामिल है जो कि विभिन्न जगहों पर बनाए जाएंगे पटना जिले के संबलपुर के निकट एनएच 30 से होते हुए गंगा नदी पार कर राघोपुर दियारा चल के साथ राजस्व गांव रुस्तमपुर जहांगीरपुर सैफाबाद हेमतपुर जफराबाद से होकर गुजरेगी क्षेत्र के माध्यम से नीचे उतर रहा है ताकि मौसम में रुकावट कहीं भी आ जा सके दूसरी ओर दिशा में भी गंगा नदी के बीच में पार्क निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है कार्य प्रगति पर हो जाए इसके बाद के समय में भी किसी तरह के कार्य में रुकावट नहीं होगी.

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...