AddText 05 18 08.16.39

नया सिम खरीदने के लिए आईडी प्रूफ के तौर पर आधार कार्ड, डीएल या किसी और डॉक्यूमेंट की कॉपी देनी होती है. कई बार यह सुनने में आता है कि आपके द्वारा दिए गए दस्तावेजों की कॉपी के जरिए कई फर्जी सिम लेकर बेच दिए जाते हैं. जिनका इस्तेमाल क्राइम में भी किया जा सकता है.

Also read: बिहार के इन क्षेत्रों में तेज बारिश की संभावना कई इलाके में वज्रपात के साथ भयंकर आंधी तूफ़ान, जानिये अपने क्षेत्र का हाल?

ऐसे में आपको सावधान रहने की जरूरत है. क्योंकि ऐसा होने पर आप कानूनी पचड़े में फंस सकते हैं. हालांकि, आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर ऑनलाइन पता लगा सकेंगे कि आपकी आईडी पर फर्जी सिम चल रहे हैं या नहीं.

Also read: रेलवे का बड़ा ऐलान भीड़ को देखते हुए समस्तीपुर मंडल से दिल्ली, हावड़ा सहित मुंबई के लिए रेलवे चलाने जा रही समर स्पेशल ट्रेन

दूरसंचार विभाग ने लॉन्च किया पोर्टल
लोगों को इस तरह के फ्रॉड से बचाने के लिए दूरसंचार विभाग ने tafcop.dgtelecom.gov.in डोमेन से पोर्टल लॉन्च किया है. जहां आप चेक कर सकते हैं.

Also read: Bihar Weather – बिहार के इन 11 जिला में होने वाली है भारी वर्षा तेज आंधी के साथ वज्रपात जान लीजिये मौसम विभाग का अपडेट!

कि आपके नाम से और कौन मोबाइल नंबर इस्तेमाल कर रहा है. साथ ही इसकी शिकायत वेबसाइट पर करने के साथ इसे पोर्टल की मदद से ब्लॉक भी कर सकते हैं. आपको बता दें कि एक आईडी पर  9 सिम कार्ड ही जारी होते हैं.

Also read: बिहारवासियों के लिए बड़ी खुशखबरी 3737.51 करोड़ की लागत से पटना से बक्सर तक बनेगा फोरलेन सड़क, इन दो जगहों के लिए एलिवेटेड रोड, टेंडर

इन स्टेप्स को करें फॉलो
स्टेप 1: सबसे पहले आपको दूरसंचार विभाग के पोर्टल tafcop.dgtelecom.gov.in पर जाना होगा.
स्टेप 2: यहां अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें. 
स्टेप 3: इसके बाद मोबाइल नंबर वेरिफिकेशन के लिए मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा.
स्टेप 4: इस ओटीपी को दर्ज करने के बाद आपका नंबर वेरिफाई हो जाएगा. 
स्टेप 5: अब आपके सामने उन सभी मोबाइल नंबर की लिस्ट आ जाएगी, जो आपकी आईडी पर चल रहे हैं.
स्टेप 6: अगर आपके नाम से फर्जी सिम है. तो आप इन फर्जी नंबर्स की शिकायत भी कर सकते हैं.
स्टेप 7: जिसके बाद आपके द्वारा फर्जी नंबर की शिकायत की जांच करेगी. 
स्टेप 8: अगर नंबर आपकी आईडी पर चलता पाया गया, तो इसे ब्लॉक कर दिया जाएगा.

हालांकि जरूरी बात यह है कि दूरसंचार विभाग का tafcop.dgtelecom.gov.in यह पोर्टल अभी देश के कुछ चुनिंदा सर्किल के लिए रोलआउट किया है. जिसे जल्द ही देश के सभी सर्किल में रोलआउट किया जाएगा.

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...