Site icon First Bharatiya

Pradhan Mantri Jan Dhan Account के हैं कई सारे फायदे, मिलता है दो लाख का बीमा भी, जानिए महत्वपूर्ण बातें

AddText 05 18 07.16.14

देश में बैंकिंग सुविधाओं की पैठ बढ़ाने और कम से कम हर परिवार में एक बैंक खाता (Bank account) खुलवाने के उद्देश्य से वर्ष 2014 में प्रधानमंत्री जन धन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) शुरू की गई थी। इसका एक मकसद यह भी था कि सरकार द्वारा गरीबों और वंचित तबकों के लिए दिया जाने वाला मौद्रिक लाभ सीधे उनके बैंक खातों में पहुंचे।

Also read: अब गरीब मजदूर को भी आसानी से कम कीमत में स्टेशन पर मिलेंगे खाना और पानी मात्र 3 रुपया में स्वच्छ पानी और इतने में खाना, जाने….

PMJDY के तहत अब तक 42 करोड़ से अधिक खाते (Jan Dhan account) खोले जा चुके हैं। इस योजना की सबसे बड़ी खासियत यह है कि बिना किसी रकम और न्यूनतम कागजी प्रक्रिया के साथ कोई भी व्यक्ति अपना बैंक खाता खुलवा सकता है।

Also read: Mausam Update : होने वाली है भारी बारिश आएगी आंधी तूफ़ान गिरेगी ओलावृष्टि जान लीजिये तजा अपडेट

Jan Dhan account की एक खास बात यह भी है कि इसमें दो लाख रुपये का दुर्घटना बीमा (Accident cover) भी शामिल है। इसे खुलवाने के लिए सिर्फ Aadhaar Card या वोटर आइडी कार्ड की जरूरत होती है।

Also read: भागलपुर से सप्ताह में 6 दिन खुलेगी वन्दे भारत एक्सप्रेस जारी हुआ Time Table मिलेगी ये साड़ी सुविधाएं 130 किलोमीटर प्रति घंटा की होगी स्पीड!

जन धन खाते के साथ खाताधारक को रुपे डेबिट कार्ड (RuPay Debit Card) दिया जाता है, जिस पर पहले एक लाख रुपये तक दुर्घटना बीमा होता था। सरकार ने 28 अगस्त, 2018 के बाद खोले जाने वाले जन धन खातों के साथ दुर्घटना बीमा राशि बढ़ाकर दो लाख रुपये कर दी। जन धन खाते के साथ 30,000 जीवन बीमा (Life insurance) भी रहता है। खाताधारक के निधन पर उसके द्वारा नामित व्यक्ति को यह धनराशि मिलती है।

Also read: Bihar Weather Update : बिहार के लोगों को मिलने वाली है गर्मी से राहत इस तारीख को होगी मुसलाधार बारिश, भारी वज्रपात के साथ गिरेंगे ओला पत्थर जाने…

जन धन खाते के साथ रूपे कार्ड और खाताधारक को 10,000 रुपये तक की अतिरिक्त सुविधा दी जाती है। इसका मतलब यह है कि खाते में रकम नहीं होने पर भी खाताधारक 10,000 रुपये तक निकाल सकता है। खाता खुलने के छह माह बाद यह सुविधा भी उसी को मिलती है, जिसके खाते में परिचालन होता रहता है।

Jan Dhan Account का सबसे बड़ा फायदा तो यही है कि बिना किसी न्यूनतम राशि के यह खाता खुल जाता है। इससे देशभर में कहीं भी किसी भी अकाउंट में रकम भेजी जा सकती है। इसमें सरकार द्वारा आम जनता को भेजा जाने वाला हर तरह का लाभ सीधे हस्तांतरित किया जाता है।

जन धन खाताधारक प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY), प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY), अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) और मुद्रा लोन योजना (Mudra Loan Scheme) का भी पात्र होता है।

Exit mobile version