AddText 05 16 09.39.13

टाटा नेक्सॉन ईवी (Tata Nexon EV) अप्रैल 2021 में सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार (best-selling EV) रही है। जहां पूरे सेगमेंट में सिर्फ 749 इलेक्ट्रिक गाड़ियां बिकी हैं, वहीं अकेले नेक्सॉन ईवी की ग्राहकों ने 525 यूनिट्स खरीद लीं। टाटा नेक्सॉन की खासियत है कि यह फुल चार्ज में 300 KM से ज्यादा का सफर कर लेती है। साथ ही कंपनी दावा करती है कि इसे फास्ट चार्जर से 1 घंटे में ही 80 फीसदी तक चार्ज किया जा सकता है।

Also read: Mumbai-Howrah Duronto Express : दो दिनों तक रद्द रहेगी ये लम्बी दुरी की ट्रेनें जान लीजिये पूरी बात…

दूसरे नंबर पर एमजी की इलेक्ट्रिक कार
आंकड़ों को देखें तो अप्रैल में टाटा नेक्सॉन मॉडल की कुल बिक्री में 7.5 फीसदी हिस्सेदारी इलेक्ट्रिक नेक्सॉन की रही है। इलेक्ट्रिक गाड़ियों की बिक्री में दूसरे पायदान पर MG ZS EV रही,

Also read: Vande Bharat Express : भागलपुर – हावड़ा के बीच चलाई जायेगी वन्दे भारत एक्सप्रेस, बचेंगे समय मिलेगी लग्जरी सुविधा, जानिये….

जिसकी अप्रैल में 156 यूनिट्स बिकी हैं। वहीं, तीसरे और चौथे पायदान पर Tata Tigor EV और Hyundai Kona EV थीं, जिनकी क्रमश: 56 और 12 यूनिट बिकी।

Also read: बड़ी खबर : शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन अब चलेगी दुसरे मार्ग से बदल गया रूट, एक ट्रेन भी रद्द जानिये वजह…

कार की बैटरी और पावर
Tata Nexon EV में कंपनी ने 30.2kwh की बैटरी दी है, जो फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है। इस SUV की बैटरी एक घंटे में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। हालांकि 15A के चार्जर (साधारण चार्जर) से बैटरी को 10 से 90 प्रतिशत होने में 8.5 घंटे का समय लग जाता है। कार की मोटर 129bhp की पावर और 245nm का टॉर्क देती है। कंपनी इसकी बैटरी पर 8 साल/1.6 लाख किमी. तक की वारंटी भी देती है।

Also read: Vande Bharat News : लोगों का वर्षों का इंतजार हुआ पूरा अब इस रूट पर दौड़ने के लिए तैयार है वन्दे भारत एक्सप्रेस, जानिये….

कीमत और फीचर्स
कंपनी की मानें तो यह एसयूवी 0 से 100 km/h की स्पीड 9.9 सेकेंड्स में पा लेती है। इसमें 7-इंच TFT डिस्प्ले के साथ सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ऑटो एसी, ऑटो हेडलैंप, सनरूफ, 7.0-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी जैसी फीचर्स दिए गए हैं। कार की कीमत 13.99 लाख रुपये से शुरू होकर 16.56 लाख रुपये तक जाती है।

साभार:- Hindustan

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...