2 91

क्रिकेट का खेल भारत में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला खेल है। भारत ने इस खेल में कई बड़े खिलाड़ी दिए हैं, जिससे देश का गौरव बढ़ा है। इनमें से कुछ खिलाड़ियों को क्रिकेट में उनके अतुलनीय योगदान के लिए सरकारी नौकरी भी दी गई है।

Also read: Bullet Train Update : बहुत जल्द आपको पटरी पर दौड़ते हुए नज़र आने वाली है बुलेट ट्रेन, महज चंद मिनटों में कर पायेंगे दुसरे राज्य की सफर

जिसके कारण ये क्रिकेटर क्रिकेट से करोड़ों रुपये कमाने के साथ-साथ नौकरी से भी कमाते हैं। इस लेख में, हम भारत के 5 क्रिकेटरों के बारे में जानेंगे, जो सरकारी नौकरी भी करते हैं।

Also read: Mumbai-Howrah Duronto Express : दो दिनों तक रद्द रहेगी ये लम्बी दुरी की ट्रेनें जान लीजिये पूरी बात…

1 111

1. एमएस धोनी
भारतीय टीम के पूर्व कप्तान एमएस धोनी ने भारतीय क्रिकेट को कई सफलताएं दिलाई हैं। धोनी के कप्तान रहते हुए, भारत ने दो विश्व कप जीते और टेस्ट की नंबर एक टीम बनी। माही की सफलता में चार चाँद लगते हैं। भारतीय सेना के लेफ्टिनेंट कर्नल का पद है उनके पास । माही अक्सर खाली समय में भारतीय सेना के साथ समय बिताते हैं।

Also read: Petrol Disel Price : कम होने का नाम नहीं ले रहा है पेट्रोल-डीजल का दाम इन शहरों में इतना बढ़ा दाम, जानिये आपके क्षेत्र का क्या है हाल…

2 91

2. सचिन तेंदुलकर
भारत रत्न सचिन तेंदुलकर ने न केवल भारतीय क्रिकेट में बल्कि विश्व क्रिकेट में भी अपनी एक खास छाप छोड़ी है। सचिन को उनकी सफलता के लिए भारतीय वायु सेना की तरफ से सम्मानित किया गया है और उन्हें भारतीय वायु सेना का ग्रुप कैप्टन बनाया गया है।

Also read: Petrol Disel Price : इन जगहों पर लगातार कम रहे तेल की कीमत, इन शहरों में हो रही महंगा जाने आपके क्षेत्रो में कितनी है भाव…

3 75 768x432 1

3. हरभजन सिंह
हरभजन सिंह ने अपने दौर में बहुत अच्छी गेंदबाजी का प्रदर्शन किया है। हर कोई हरभजन की फिरकी में फंस गया है और पंजाब पुलिस ने एक और सितारा जोड़ते हुए उन्होंने हरभजन को पंजाब पुलिस का डीएसपी बना दिया है।

4 57

4. कपिल देव
सभी को 1983 में कपिल देव का चौतरफा प्रदर्शन याद है, जिसने भारत को पहला विश्व कप दिलाया। कपिल ने क्रिकेट से संन्यास ले लिया है और वह अब लेफ्टिनेंट कर्नल के रूप में भारतीय सेना में हैं।

7 14 768x431 1

5. युजवेंद्र चहल
युजवेंद्र चहल ने टीम इंडिया में बहुत कम समय में अपनी जगह पक्की बना ली हैं. लिमिटेड ओवर्स में ये स्पिनर टीम इंडिया की पहली पसंद है,युजवेंद्र ने इंटरनेशनल क्रिकेट में अपनी अलग पहचान बना ली है.पर इसके अलावा चहल ‘इनकम टैक्स डिपार्टमेंट’ में इंस्पेक्टर के पद पर तैनात हैं ।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...