AddText 05 13 11.03.45

नई दिल्ली: भारतीय जुगाड़ (Jugaad) के मामले में हमेशा सबसे आगे रहते हैं. इनकी जुगाड़ के एक से बढ़कर एक मामले दुनियाभर में मशहूर हैं. देश-दुनिया की बड़ी-बड़ी कंपनियों के सीईओ (CEO) और डायरेक्टर भी भारतीयों की जुगाड़ के वीडियो (Jugaad Video) सोशल मीडिया (Social Media) पर शेयर करते रहते हैं. कुछ वीडियो तो वाकई काफी हैरानी भरे होते हैं, जो पल भर में वायरल (Viral Video) हो जाते हैं. आइए जानते हैं इस वीडियो के बारे में.

Also read: Railway News : ज्योतिर्लिंग का दर्शन करने वाले लोगों के लिए खुशखबरी 1 जून को चलेगी भारत गौरव स्पेशल ट्रेन, इन 7 ज्योतिर्लिंगों का कराएगी दर्शन

सिडनी स्थित ट्रिनिटी कंसल्टिंग सर्विसेज (Trinity Consulting Services) में इनोवेशन एंड ग्रोथ के सीईओ और लिंक्डइन (LinkedIn) के सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों में से एक एंथनी जेम्स (Anthony J James) ने एक वीडियो (Jugaad Video) शेयर किया है. यह वीडियो भारतीय जुगाड़ को बहुत अच्छी तरह से प्रदर्शित करने के लिए काफी है. यह तो आप सभी जानते हैं कि हर काम को करने के लिए ढेर सारी फंडिंग के साथ ही काबिल दिमाग की भी जरूरत होती है. एंथनी जेम्स ने यह वीडियो लिंक्डइन पर शेयर किया है और इससे काफी कुछ सीखा जा सकता है. और उसने या वीडियो शेयर करके हमारे भारत को इस मजदूर को बहुत गौरवान्वित हुआ है और यह प्रशंसनीय है.

Also read: Bhagalpur Train News : भागलपुर से दिल्ली के लिए चालु किया गया स्पेशल ट्रेन, जान लीजिये समय-सारणी

https://zeenews.india.com/hindi/off-beat/viral-video-of-indian-jugaad-of-fruits-sorting-shared-by-trinity-ceo-anthony-james-on-linkedin/899395

Also read: Petrol Disel Price : कम होने का नाम नहीं ले रहा है पेट्रोल-डीजल का दाम इन शहरों में इतना बढ़ा दाम, जानिये आपके क्षेत्र का क्या है हाल…

इस वीडियो में एक भारतीय फल वाला है, जिसने फलों को उनके साइज के हिसाब से बांटने के लिए एक गजब जुगाड़ (Fruits Sorting Jugaad) वाला आइडिया ढूंढा है. उसने बड़े और छोटे फलों को अलग-अलग जगह पर स्टोर (Fruits Storage) करने के लिए जो तकनीक अपनाई है, सब साइज वाले फल अपने-अपने डब्बे में चले जाएंगे आपको बस वहां पर डाल देना है सब अपने अपने साइज वाले खटाल में चल जाए.

Also read: Bihar Weather Update : बिहार के इन 10 जिला के लिए जारी हुआ अलर्ट होगी मुसलाधार बारिश, जानिये पूरी अपडेट…

उससे विदेशी कंपनी के सीईओ भी काफी हैरान और इंप्रेस हो गए हैं. उसने तीन बॉक्स रखे और उनके ऊपर लोहे की 2 रॉड रखीं. वो फल को उसमें स्पिन करता जा रहा था. जो बड़ा था, वो सबसे आगे वाले बॉक्स में गिर रहा था और जो छोटा था, वो दूसरे वाले बॉक्स में गिर रहा था और जो पका नहीं था, वो तीसरे बॉक्स में गिर रहा था.

इस वीडियो को लिंक्डइन (LinkedIn) पर अब तक 60 लाख से ज्यादा लोग देख चुके हैं. इस पर 1 लाख से ज्यादा लाइक्स और 4 हजार से ज्यादा कमेंट्स भी आ चुके हैं. हर कोई भारतीय जुगाड़ का मुरीद हो गया है.

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...