1620871232910

लखनऊ, जेएनएन। UP Weather Forecast: उत्तर प्रदेशवासियों को बुधवार को गर्मी से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है। मौसम विभाग के अनुसार राजधानी लखनऊ सहित प्रदेश में कुछ स्थानों पर बौछारें पड़ने की उम्मीद है। कुछ जगह तेज धूल भरी आंधी और गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है। मौसम केंद्र लखनऊ के निदेशक जेपी गुप्ता बताते हैं कि जम्मू कश्मीर  पर पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है।

Also read: दरभंगा , समस्तीपुर , जयनगर , दानापुर , आरा, डीडीयू से होते हुए उज्जैन, बांद्र टर्मिनल, नई दिल्ली के लिए स्पेशल ट्रेन का परिचालन

इसके  चलते प्रदेश में अगले तीन-चार  दिन मौसम में उठापटक हो सकती है। राजधानी में बादलों की आवाजाही रहेगी और बौछारें भी पड़ सकती हैं। वहीं प्रदेश में कुछ स्थानों पर धूल भरी आंधी व गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना है। अगले दो-तीन दिन मौसम ऐसा ही रहने की उम्मीद है। बता दें, मंगलवार को मौसम सुबह से साफ था जिसके चलते अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। वहीं न्यूनतम तापमान भी सामान्य से एक डिग्री अधिक 25.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Also read: Railway News : हावड़ा से गांधीधाम और गया से आनंद विहार के लिए चल रही स्पेशल ट्रेन, जान लीजिये टाइम टेबल…

हफ्ते भर नरम बना रहेगा मौसम: देखा जाए तो मई में फिलहाल अभी तक मौसम नरम बना हुआ है। अधिकतम तापमान 36 से 38 डिग्री के बीच रिकॉर्ड किया गया है। वहीं न्यूनतम तापमान भी 24-26 डिग्री के बीच बना हुआ है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार इस हफ्ते भी मौसम नरम बना रहेगा। ऐसे में भीषण गर्मी से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है।

Also read: Bihar Weather: बिहार में होने वाली है भारी बारिश, आँधी तूफ़ान के साथ बरसेंगे पत्थर जाने कुआ है मौसम विभाग का अलर्ट!

….एक्यूआई 120 रहा: मंगलवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 120 दर्ज किया गया। लॉकडाउन के चलते लगातार एक्यूआई संतोषजनक श्रेणी में बना हुआ है। कोरोना से जंग लड़ रहे लोगों के लिए यह बड़ी राहत है। दरअसल कोरोना में फेफड़ों में संक्रमण होने से लोगों को सांस संबंधी दिक्कत होती है। ऐसे में वायु प्रदूषण उनकी समस्या और बढ़ा सकता है।

Also read: इस तपती गर्मी में आराम से करना चाहते है सफर, रेलवे चलाने जा रही गोंदिया-छपरा के साथ-साथ कई सारे स्पेशल ट्रेन, जानिये….

जाहिर है कि इन दिनों लॉकडाउन के चलते आमतौर पर जबरदस्त प्रदूषित हवाओं का कहर कुछ कम हुआ है। कई दिनों से एक्यूआई 130  से कम  ही दर्ज किया जा रहा है। जाहिर है कि कोरोना से जंग लड़ रहे लोगों के लिए यह एक बड़ी राहत है।

Input :- Danik Jagran

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...