AddText 05 11 03.52.53

नई दिल्ली। टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर टीम इंडिया की ओर से अपना पहला टेस्ट मैच खेला था। अपने जबरदस्त प्रदर्शन से सिराज ने हर किसी का दिल जीत लिया था। ऐसे में वह विराट कोहली का तारीफ करते हुए बोले जो कुछ भी हूं विरात भैया की बदौलत हूं.

अहम बात यह है कि मोहम्मद सिराज के पिता का ऑस्ट्रेलिया के दौरे के दौरान निधन हो गया था, बावजूद इसके सिराज ने भारत वापस अपने घर आने के बजाए टीम के लिए लिए खेलने को वरीयता दी और जबरदस्त गेंदबाजी करके साबित किया कि आखिर क्यों वह इतने खास हैं। ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जब एक के बाद एक कई खिलाड़ी चोटिल हो रहे थे तो सिराज को टीम में शामिल किया गया. और सिराज ने ऑस्ट्रेलिया डराकर काफी अच्छा प्रदर्शन दिखाए थे.

और उन्होंने जबरदस्त गेंदबाजी की थी। सीरीज में भारत ने 2-1 से जीत दर्ज की थी। तीन टेस्ट मैच के दौरान मोहम्मद सिराज ने 13 विकेट अपने नाम किए थे और टीम की ओर से सर्वाधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी बने थे। जिसमे से एक बार उन्होंने पांच विकेट लेने का भी कारनामा किया था।

और सिराज ने बहुत सारे रिकॉर्ड अपने नाम किए इसमें सैयां भैया की सिराज फर्स्ट टाइम टेस्ट मैच खेले और एक सीरीज में सर्वाधिक विकेट लेने वाले एक बॉलर बने मोहम्मद सिराज मोहम्मद सिराज ने ऑस्ट्रेलिया वाला सीरीज में पूरे सीरीज में सबसे अधिक विकेट लेने वाले बॉलर थे और उसी के पीछे इनके पिता का भी देहांत हो गया था फिर भी अगर नहीं आकर मैच खेलने का फैसला किया.

सिराज के करियर में यह सीरीज बेहद खास है, इसके बाद से उन्होंने पटलकर नहीं देखा और इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज और फिर आईपीएल में भी जबरदस्त गेंदबाजी की। अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत सिराज ने इंग्लैंड के दौरे पर भी टीम में अपनी जगह बनाई है।

टाइम्स ऑफ इंडिया को दिए इंटरव्यू में मोहम्मद सिराज ने कहा कि भारतीय टीम की ओर से अपने पहले मैच से लेकर आजतक मैंने अपना हर मैच में 100 फीसदी देने की कोशिश की है।

जीत से मुझे खास एहसास होता है। ऑस्ट्रेलिया के दौरे ने मुझे बहुत आत्मविश्वास दिया था, यही भरोसा इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में भी बढ़ा था। अपने जबरदस्त करियर के लिए सिराज ने टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को इसका श्रेय दिया है।

बता दें कि आरसीबी की ओर से विराट कोहली की अगुवाई में सिराज इसी टीम का हिस्सा हैं। और सिराज अपना इस सफलता का श्रेय विराट कोहली को देते हैं वह बताते हैं कि जो कुछ भी हो हम भी विराट भैया के बदौलत हूं.

अपने अनुभव को साझा करते हुए सिराज ने कहा कि विराट भैया हमेशा कहते हैं तेरे पास क्षमता है, तू कर सकता है, तेरे पास क्षमता है किसी भी विकेट पर खेलने की.

तू किसी भी बल्लेबाज को आउट कर सकता है।आईपीएल में हाल ही में सीएसके के खिलाफ मैच के बाद विराट भैया मेरे पास आए थे और कहा, मियां, तुम्हारे में जो बदलाव आए हैं वो जबरदस्त हैं। यह टीम के हित में है।

इंग्लैंड के दौरे के लिए तैयार रहो। मेरी शुभकामनाएं ,अच्छा काम करते रहो। दुनिया के बेहतरीन कप्तान में से एक विराट के ये शब्द मुझे बहुत प्रेरित करते हैं। और उन्होंने ने बताया कि विराट भैया हमें हमेशा मार्गदर्शक होते हैं और हमेशा मेरी केयर करते हैं और हम को बतलाते हैं कि तुझ में है हौसला तो कर सकता है.

मोहम्मद सिराज ने कहा कि मैं ऑस्ट्रेलिया में अभ्यास कर रहा था तभी मुझे अपने पिता के देहांत की खबर मिली, मुझे कप्तान विराट कोहली और रवि शास्त्री ने इस बारे में बताया। इसके तुरंत बाद सिराज होटल में अपने कमरे में गए.

और वहां बैठकर रोने लगे और बुरी तरह से टूट गए थे। सिराज ने इस मौके को याद करते हुए कहा कि मैंने अपने पिता को खो दिया था, मैं टूट गया था और मेरा दिमाग काम नहीं कर रहा था।

तभी विराट भैया आए और उन्होंने मेरा साथ दिया। मेरा करियर विराट भैया की वजह से है। बता दें कि सिराज ने भारत की ओर से अभी तक कुल 5 टेस्ट मैच, 1 वनडे और 3 टी-20 मैच खेले हैं।

सिराज ने कहा कि विराट कोहली ने मेरा हमेशा साथ दिया और हर अच्छे-बुरे वक्त में मेरी मदद की। वह हर तरह की परिस्थिति में मेरे साथ थे। मुझे अभी भी याद है जब मैं होटल के कमरे में रो रहा था विराट भैया आए और मुझे गले से लगा लिया था.

और कहा था कि मैं तुम्हारे साथ हूं, चिंता मत करो। उनके वो शब्द मेरे लिए बहुत प्रेरणा वाले थे। विराट ने मेरे साथ सिर्फ एक टेस्ट खेला था, लेकिन उनका यह संदेश बहुत प्रेरित करने वाला था।.

यही वजह है कि मैं इतना अच्छा प्रदर्शन कर सका। पिछले दो साल से मेरा आरसीबी के साथ सीजन अच्छा नहीं रहा था। लेकिन विराट ने मेरा हमेशा साथ दिया। वहीं टीम के कोच रवि शास्त्री से मिले सहयोग के बारे में सिराज ने कहा कि रवि सर हमेशा कहते हैं.

तू चैंपियन गेंदबाज है हमारी टीम का। वो मेरी पीठ और कंधे पर जोर से हाथ मारकर कहते थे तू चैंपियन है। उन्होंने मुश्किल समय में अभ्यास के दौरान नेट्स पर गेंदबाजी के लिए मुझे बहुत प्रेरित किया। इस उम्र में भी वह बहुत ही फिट हैं।

सभार :- mykhelindia

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...