Site icon First Bharatiya

Railway Station: भारत के सबसे अधिक प्लेटफार्म वाला रेलवे स्टेशन इस राज्य में है कोसो दूर में है वो स्टेशन जानिये कहाँ है?

railways-indias-biggest-railway-stations

railways-indias-biggest-railway-stations

Railway Station: भारत के कोने-कोने में रेलवे लाइन है और देश की सबसे अच्छी सफ़र कर्ण की कोई साधन है तो वह भारतीय रेलवे(Indian Railway) को माना जाता है दोस्तों एक दिन में पुरे देश में ट्रेन से लाखों लोग सफर करते है. आपने सुना होगा सबसे बड़े रेलवे स्टेशन(Railway Station) का नाम सबसे छोटे रेलवे स्टेशन का नाम क्या आप जानते है सबसे अधिक प्लेटफार्म वाले रेलवे स्टेशन(Railway Station) कहाँ है? चलिए जानते है इसके बारे में….
यह भी पढ़े – Railway Station: भारत के इस राज्य में है मात्र एक रेलवे स्टेशन इसके बाद समाप्त हो जाती है रेलवे लाइन जान सोच में पड़ जायेंगे आप

Also read: Weather News : इन क्षेत्रों में होगी मुसलाधार बारिश मिलेगी गर्मी से राहत बदला मौसम का मिजाज, जान लीजिये मौसम विभाग का अलर्ट!

13000 से अधिक ट्रेन गुजरती है रोज पुरे देश में

Railway Station News: दोस्तों हमारे देश भारत में करीब 7,500 से लेकर 8000 के बिच में रेलवे स्टेशन(Railway Station) है. जहाँ हर रोज करीब 13 हजार से अधिक ट्रेन गुजरती है. दोस्तों इन 7000 रेलवे स्टेशन में कुछ ऐसे रेलवे स्टेशन(Railway Station) भी है जो काफी अधिक वयस्त है और वहां से हर रूट के लिए गाड़ी निकलती है.
यह भी पढ़े – Railway Station: भारत के सबसे गंदे नाम वाले रेलवे स्टेशन नाम सुनकर आपको आ जाएगा गुस्सा लोगों को नहीं बता सकते नाम, जानिए

Also read: खुशखबरी अब भागलपुर से हावड़ा के लिए मिली एक और वन्दे भारत ट्रेन का सौगात इन सभी स्टेशन पर रुकेगी, जान लीजिये टाइम टेबल…

हावड़ा स्टेशन पर है सबसे अधिक प्लेटफार्म

जी हाँ दोस्तों दरअसल हम जिस रेलवे स्टेशन(Railway Station) के बारे में बात कर रहे है वह कोलकाता का हावड़ा रेलवे जंक्शन(Howrah Railway Junction) है. यह स्टेशन देश के सबसे बीजी स्टेशन(Busy Station) में से एक स्टेशन है आप यहाँ से देश के कोई कोना के लिए गाड़ी पकड़ सकते है और हावड़ा स्टेशन(Howrah Junction) देश के सबसे अधिक प्लेटफार्म वाला स्टेशन है आपको बता दूँ कि हावड़ा जंक्शन(Howrah Junction) पर 23 प्लेटफार्म है.
यह भी पढ़े – IAS Success Story: लगातार दो बार मिली असफलता,फिर तीसरे प्रयास में मेहनत कर, बने आईएएस अफसर,जम्मू कश्मीर के रहने वाले अभिषेक.

Also read: बिहार की बेटी की टॉप बनना चाहती है IAS भोजपुरी सुपरस्टार खेसारी लाल यादव ने गिफ्ट किया लैपटॉप!

देश का एक ऐसा राज्य जहाँ मात्र एक रेलवे स्टेशन(Railway Station) है

वहीँ देश की राजधानी नई दिल्ली(New Delhi) रेलवे स्टेशन(Railway Station) पर प्लेटफार्म की संख्या 16 है जबकि चेन्नई जंक्शन(Chennai Junction) पर भी कुल 16 प्लेटफार्म है. वहीँ दोस्तों साथ ही आपको बता दूँ कि भारत में एक ऐसे राज्य भी है जहाँ सिर्फ एक रेलवे स्टेशन(Railway Station) है जी हना दोस्तों मिज़ोरम राज्य में मात्र एक रेलवे स्टेशन(Railway Station) है जिसका नाम बइराबी(Bairabi) है.

Also read: स्पेशल ट्रेन की तोहफा बेगुसराय, बरौनी, सहरसा, खगड़िया एवं छपरा समेत इन जगहों के लोगों को मिलेगी कन्फर्म सीट, जान लीजिये समय सारणी

Exit mobile version