Site icon First Bharatiya

IAS Success Story: कंप्यूटर पर घंटों काम करना नहीं चाहती थी, नौकरी छोड़ की यूपीएससी की तैयारी, बनी आईएएस अफसर.

Saumya Gurunani

Saumya Gurunani

IAS Success Story: दोस्तों यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा को सबसे मुश्किल परीक्षा में से एक माना गया है. और इस एग्जाम को पास करने के लिए छात्र को बहुत सारे कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है. फिर भी बहुत कम ऐसे स्टूडेंट है जो इस एग्जाम में सफलता प्राप्त कर पाते हैं. और कुछ ऐसे स्टूडेंट भी होते हैं. जो एक ही बार में कठिन परिश्रम कर के एग्जाम को क्लियर कर लेते हैं. ऐसे ही कुछ कहानी है. आईएएस अफसर सौम्या गुरनानी(Saumya Gurunani) की.

Also read: भागलपुर, सहरसा, मुजफ्फरपुर एवं गया होते हुए राजधानी दिल्ली तक जायेगी यह ट्रेन, जान लीजिये क्या होगी टाइम टेबल…

IAS Success Story: सौम्या गुरनानी(Saumya Gurunani) उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले की रहने वाली है. सौम्या पढ़ाई लिखाई में बचपन से ही काफी तेज रही है. और उन्होंने अपनी पढ़ाई लिखाई को लेकर काफी सीरियस रहती हैं. आज के जमाने में ज्यादातर लोग कार्यालय में एक स्थान पर रहकर अपने कार्य को करते हैं. हालांकि कुछ लोगों को इस तरह की जॉब में मन नहीं लगता. सौम्या के साथ भी कुछ इसी तरह हुआ.

Also read: इस तपती गर्मी में आराम से करना चाहते है सफर, रेलवे चलाने जा रही गोंदिया-छपरा के साथ-साथ कई सारे स्पेशल ट्रेन, जानिये….

IAS Success Story: सौम्या(Saumya Gurunani) को इंजीनियरिंग करने के बाद उन्हें एक बहुत ही बेटर जॉब लगी थी. परंतु सौम्या को हमेशा कंप्यूटर के सामने रहना उन्हें अच्छा नहीं लगता था. जिसके कारण उन्होंने अपनी जॉब छोड़ दी. और यूपीएससी की एग्जाम के बारे में सोचने लगी. जिसके बाद उन्होंने यूपीएससी की तैयारी करना शुरू किया. जिसके बाद उन्होंने चार बार यूपीएससी की एग्जाम दी. जिसमें से उनको दो बार सफलता मिली.

Also read: खुशखबरी अब मुजफ्फरपुर से कोलकाता के बीच चलने जा रही दो अमृत भारत ट्रेन, इन स्टेशनों पर रुकते हुए जायेगी, जानिए…

IAS Success Story: और चौथे प्रयत्न में सौम्या(Saumya Gurunani) को उनके मनपसंद पद मिल गया था. अंत तीसरे चौथे प्रयत्न में सौम्या ऑल इंडिया में 30वी.रैंक हासिल की थी. और ऐसा करके उन्होंने अपना लक्ष्य को पूरा किया.

Also read: सासाराम, डीडीयू, प्रयागराज, कानपुर होते हुए यहाँ तक जायेगी ट्रेन बिहार से खुलने वाली 5 स्पेशल ट्रेन, जानिये टाइम टेबल के साथ रूट

Exit mobile version