1620625096345 01

बिहार में रविवार से 18 साल से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण शुरू हो गया. पटना में 15 केंद्रों पर टीकाकरण हुआ. वहीं, आज यानी सोमवार से पटना में 53 केंद्रों पर टीकाकरण शुरू हो जाएगा डीएम ने कहा कि टीका लगवाने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना होगा.

Also read: जाना चाहते है मुंबई तो जान लीजिये यह खबर रेलवे ने कर दिया वादा एलान चलाने जा रही है 8 विशेष ट्रेन, जानिये रूट और टाइमिंग

रविवार को टीका केंद्रों पर बगैर शेड्यूल वाले लोग भी पहुंच गए थे. इस कारण शुरुआती दौर में भीड़ देखी गई थी. ऐसे लोगों को समझा कर वापस भेज दिया गया है. बाद में स्थिति सामान्य हो गई. 

Also read: बिहार के लोगों के लिए खुशखबरी इन दो जिला को मिलने वाली है तोहफा जयनगर से दिल्ली के बीच 130 Km की रफ़्तार से दौड़ेगी वन्दे भारत एक्सप्रेस

पटना डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने कहा कि आज से सभी 53 टीका केंद्र अस्पतालों और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के पास के स्कूल में बनाये जा रहे हैं. यहां आने वाले लोगों को बैठने की सुविधा होगी. सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन सुनिश्चित होगा.

Also read: झाझा-किउल-बरौनी से होते हुए सियालदह-जयनगर के बीच चलाई जायेगी समर स्पेशल ट्रेन, जन ले क्या होगी Time Table और रूट

वहीं अस्पताल और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर जांच और इलाज किया जाएगा. अस्पताल में टीका देने वाले कर्मियों को ही स्कूल में प्रतिनियुक्त किया जाएगा. केवल जगह अलग किया गया है ताकि सामाजिक दूरी का अनुपालन सुनिश्चित कराया जा सके. इन जगहों की जानकारी फ्लेक्स लगाकर दी जाएगी ताकि पहुंचने में किसी को परेशानी न हो. 

Also read: प्यार में नहीं मायने रखता जात-पात और काला गोरा ”सात समंदर पार” से भारत में ब्याह ले आया दुल्हनिया, दुल्हन को खूब पसंद आया भारतीय परंपरा!

डीएम ने बताया कि रविवार को शास्त्री नगर अस्पताल से नजदीक शास्त्री नगर स्कूल में टीकाकरण किया गया है. इसी तरह अन्य जगहों को चिन्हित किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि रविवार को पहले दिन 1600 का लक्ष्य रखा गया था.

जबकि 1376 लोगों ने ही टीका लिया. टीकाकरण के लिए केंद्रों पर युवाओं में उत्साह दिखा. डीएम ने राजकीय कन्या मध्य विद्यालय (अदालतगंज), डीबीआरके जालान सीनियर सेकेंडरी स्कूल (पटना सिटी),  न्यू गार्डिनर अस्पताल, जयप्रभा अस्पताल, गुरु गोविंद सिंह अस्पताल (पटनासिटी) समेत कई अन्य केंद्रों का निरीक्षण किया.

उन्होंने 18 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों के संचालित टीकाकरण का निरीक्षण कर सिविल सर्जन को केंद्रों पर सुचारू व्यवस्था रखने के लिए कहा. वहीं, मौके पर मौजूद जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी को सभी केंद्रों की प्रतिदिन मॉनिटरिंग करने का सख्त निर्देश दिया.

गौरतलब हो कि सरकारी दिशा निर्देश के अनुरूप टीकाकरण एवं कोविड जांच के लिए अलग-अलग केंद्र बनाया जाना है. टीकाकरण अभी  स्कूल/कॉलेज के भवन में कराया जाना है. इसके लिए जिलाधिकारी ने सिविल सर्जन को सूची तैयार कर प्रस्तुत करने के लिए कहा है.

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...