• क्या आप जानते है कि आखिर आपके नाम पर कितने मोबाइल नंबर एक्टिवेट हैं?
  • अगर आप नहीं जानते हैं तो आपको बता देते है कि एक व्यक्ति के नाम पर 9 मोबाइल नंबर एक्टिवेट हो सकते हैं!
  • आप कैसे जानेंगे कि आपके नाम पर अभी इस समय कितने मोबाइल नंबर चल रहे हैं, हम आपको आज इसी बारे में विस्तार से बताने वाले हैं

कई यूजर्स को इस बारे में कोई भी जानकारी नहीं होती है कि आखिर उनके नाम पर कितने मोबाइल नंबर यानी अलग अलग टेलीकॉम ऑपरेटर्स के पास कितने मोबाइल नंबर चल रहे होते हैं।

Also read: खरीदना चाहते है सोना चांदी आपके लिए अच्छा है मौका कीमत में हुआ भारी गिरावट, अब बस १० ग्राम की इतनी है कीमत…

कुलमिलाकर ऐसा भी कहा जा सकता है कि बहुत से लोगों को यह पता ही नही होता है कि आखिर उनके नाम पर कितने मोबाइल नंबर चल रहे हैं। हालाँकि कुछ समय पहले तक आपको इसकी जानकारी मिल पाती थी कि आखिर आपके नाम पर कितने मोबाइल नंबर चल रहे हैं। 

Also read: Gold-Silver Price Today: गिर गया सोना का भाव तो महंगा हुई चांदी जानिये क्या है गोल्ड-सिल्वर की 10 ग्राम की कीमत

आप बड़ी ही आसानी से टेलीकॉम ऑपरेटर्स के पास जानकारी मिल जाती थी, लेकिन यह बड़ी ही मुश्किल सी प्रोसेस हो गई है। लेकिन इसके बाद आपको एक फ्री SMS के माध्यम से ही इस बारे में जानकारी मिल जाने वाली है कि आखिर आपके नाम पर कितने मोबाइल नंबर चल रहे हैं।

Also read: बड़ी खबर : शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन अब चलेगी दुसरे मार्ग से बदल गया रूट, एक ट्रेन भी रद्द जानिये वजह…

हालाँकि इसके पहले कि हम इसके बारे में आपको जानकारी देना शुरू करें आइये आपको एक नए अपडेट के बारे में बताते हैं। 

Also read: भागलपुर से राजधानी पटना और दिल्ली के लिए सफ़र करना हुआ आसान जान लीजिये समय-सारणी और टाइम टेबल…

कई बार ऐसा भी होता है कि आपकी जानकारी के बिना आपके नाम पर चल रहे नंबर को कोई ओर ही व्यक्ति इस्तेमाल कर रहा है। हालाँकि ऐसी परिस्थिति में आप अब जान सकते हैं कि

आपके नाम पर कितने मोबाइल नंबर एक्टिवेट हैं। इसके लिए डिपार्टमेंट ऑफ़ टेलीकम्युनिकेशन्स यानी DoT की ओर से एक स्पेशल पोर्टल को लॉन्च किया गया है, जहां आप अपने मोबाइल नंबर को मात्र दर्ज करके ही जान सकते है कि आखिर आपके नाम पर कितने मोबाइल नंबर एक्टिवेट हैं। इसके लिए

आपको tafcop.dgtelecom.gov.inवेबसाइट पर जाना होगा। यहाँ जाकर आप बड़ी ही आसानी से इस बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है कि आखिर आपके नाम पर आपकी बिना समझ के कितने मोबाइल नंबर चल रहे हैं। 

दूरसंचार विभाग के उप-महानिदेशक ए रॉबर्ट रवि ने कहा कि दूसरों के विवरण का उपयोग करके और अवैध तरीके से मोबाइल सिम कार्ड लेने के मामलों को लगातार रिपोर्ट किया गया है,

जिसे देखते हुए विभाग ने यह टूल लॉन्च किया है। इस ऑनलाइन टूल की मदद से, वे उन नंबरों से छुटकारा पा सकते हैं जो वे उपयोग नहीं कर रहे हैं।

उन्होंने आगे कहा कि इस वेबसाइट के माध्यम से लोगों को यह जानने में मदद मिलेगी कि उनके नाम पर कितने मोबाइल नंबर चल रहे हैं। साथ ही, वे इन नंबरों को ब्लॉक करने का अनुरोध कर सकते हैं।

आपको बता देते है कि अधिकारियों की ओर से जानकारी मिल रही है कि एक व्यक्ति के नाम पर 9 मोबाइल कनेक्शन जारी हो सकते हैं। हालांकि, कई उपयोगकर्ताओं के नाम पर 9 से अधिक मोबाइल कनेक्शन चल रहे हैं। 

उन्होंने कहा कि पोर्टल आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के लाइसेंस प्राप्त सेवा क्षेत्र में उपभोक्ताओं के लिए प्रक्रिया को कारगर बनाएगा। इसके अलावा, यह सेवा चरण में अन्य शहरों में लागू की जाएगी। इसका मतलब है कि अभी के लिए आप इस सेवा का लाभ मात्र आंध्र प्रदेश और तेलंगाना जैसे राज्यों में ही कर सकते हैं, लेकिन जल्द ही इसका उपयोग देश में सभी राज्यों में किया जा सकता है।

 विभाग सभी उपभोक्ताओं को एसएमएस के माध्यम से सूचित करेगा कि उनके नाम पर कितने नंबर सक्रिय हैं। इसके बाद, उपभोक्ता पोर्टल पर जा सकते हैं और उन संख्याओं के बारे में रिपोर्ट कर सकते हैं जिनका वे उपयोग नहीं कर रहे हैं.

या जिनकी उन्हें आवश्यकता नहीं है। उपयोगकर्ता द्वारा ऐसा करने के बाद, दूरसंचार सेवा प्रदाता या तो उस नंबर को ब्लॉक कर देगा या उसे निष्क्रिय कर दिया जाएगा।

उपभोक्ता को टिकट आईडी प्रदान की जाएगी, जिसकी मदद से वे ट्रैक कर पाएंगे कि उनके अनुरोध पर अब तक कितना काम हुआ है। 

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...