Site icon First Bharatiya

IAS Ananya Singh: खूबसूरती के आगे बड़े-बड़े मॉडल फेल है, मात्र 22 साल की उम्र में अनन्या बनी IAS अधिकारी

IAS Ananya Singh

IAS Ananya Singh

IAS Ananya Singh: दोस्तों आज के इस लेख में हम बात करने वाले है आईएएस अनन्या सिंह के बारे में जिन्होंने महज 22 साल की उम्र में आईएएस अधिकारी बनके एक नया रिकॉर्ड बना दिया अनन्या सिंह(IAS Ananya Singh ka ghar kaha hai) भारत के गिने-चुने आईएएस अधिकारी के रूप में गिने जाती है उनके खूबसूरती के आए बड़े-बड़े मॉडल भी फेल है.

Also read: प्रेरणा : एक ऐसा परिवार जहाँ एक साथ बनता है 38 लोगों का खाना एक साथ, एक घर में रहते है 4 पीढ़ी के लोग नहीं होती है झगड़ा

दोस्तों अनन्या सिंह(IAS Ananya Singh ias officer) पढने-लिखने में बचपन से ही काफी तेज-तरार छात्रा थी आप उसका अंदाजा इस बात से लगा सकते है कि अनन्या सिंह(IAS Ananya Singh age) को 10वीं के ;परीक्षा में 96% अंक आये वहीँ इंटर की परीक्षा में करीब 99% अंक आये और वो अपने स्कूल का टॉपर स्टूडेंट थी.

Also read: घर की आर्थिक स्थिति थी खराब पिता करते थे चीनी मील में काम, बेटी ने खूब मेहनत की और पास की UPSC परीक्षा बनी आईएएस अधिकारी

मैट्रिक इंटर करने के पश्चात् अनन्या सिंह(IAS Ananya Singh struggle life) ने इकोनॉमिक्स में स्नातक में आर्ट्स विषय में एडमिशन लिया. और इकोनॉमिक्स ऑनर्स से ग्रेजुएशन पूरा किया. दोस्तों अनन्या सिंह का बचपन से ही सपना था की वो आईएएस बने और वो ग्रेजुएशन पूरा होने के बाद UPSC की तैयारी शुरू कर दी.

Also read: रिक्शा चलाकर-दूध बेचकर खूब संघर्ष करके बने मास्टर रिटायर हुए तो, गरीब बच्चे में बाँट दिए रिटायरी में मिले 40 लाख रूपये!

और पहले ही प्रयास में अनन्या सिंह महज 22 साल की उम्र में ही आईएएस अधिकारी बनी. दोस्तों अनन्या बताती है अगर आप भी यूपीएससी या फिर किसी एग्जाम की तैयारी कर रहे है तो टाइम टेबल मेंटेन करके आपको पढ़ना चाहिए. वहीँ अपने बारे में वो बताती है की कम से कम 6 घंटे रोज वो पढ़ा करती थी.

Exit mobile version