Site icon First Bharatiya

IAS Anu Kumari: शादी के बाद शुरू की UPSC की तैयारी खुद के बच्चे से रहना पड़ा दूर पहले प्रयास में नहीं मिली सफलता दुसरे प्रयास में की टॉप बनी IAS

YJTYJYT
Blank 5 Grids Collage 35

IAS Anu Kumari: दोस्तों आईएएस और आईपीएस बनना हर कोई चाहता है आपको बता दूँ की हर पढने-लिखने वाले युवाओं की चाहत होती है की वो आईएएस बने लेकिन सफलता सिर्फ उसको ही मिलता है. जो इसके प्रति पूरी शिध्त से काफी समय से मेहनत करते है.

Also read: घर की आर्थिक स्थिति नहीं थी ठीक! सब्जी बेचकर मां-बाप ने अपने बेटे को बनाया IPS अधिकारी

दोस्तों आज के इस खबर में हम जिस लड़की के बारे में बात कर रहे है उसका नाम अनु कुमारी(IAS Anu Kumari ias) है और अनु एक आईएएस अधिकारी दोस्तों अनु कुमारी(IAS Anu Kumari ka ghar) का जिंदगी संघर्ष से भरा है. चलिए जानते है अनु कुमारी के बारे में की उन्होंने कैसे अपने मेहनत के बदौलत और संघर्ष करके यह सफलता हाशिल की.

दोस्तों अनु कुमारी(IAS Anu Kumari ias officer) का जन्म बेहद साधारण परिवार में हुआ था. उनके लिए यूपीएससी से आईएएस बनने तक का सफर आसान नहीं था. अनु ने अपने बचपन की पढाई-लिखाई गाँव के ही स्कूल से पूरा किया. और और स्नातक की पढाई देश की राजधानी दिल्ली के हिन्दू कॉलेज से पूरा की.

और स्नातक करने के कुछ दिनों बाद अनु की शादी हो गई. उसके बाद भी अनु ने पढाई करना नहीं छोड़ी अनु के बच्चे भी हो गए. लेकिन अनु ने पढाई करना नहीं छोड़ी उन्हें अपने बच्चे से भी दूर रहना पड़ा. लेकिन आख़िरकार उन्होंने साल 2017 में यूपीएससी की परीक्षा में टॉप करके आईएएस अधिकारी बनी.

Exit mobile version