Site icon First Bharatiya

IAS Success Story: घर नहीं होने के कारण प्लेटफार्म पर सोते थे दो वक़्त के रोटी के लिए करते थे मजदूरी, अपने मेहनत के दम पर पास किया UPSC का एग्जाम बना IAS अधिकारी

rtgrt

M Shivaguru Prabakran Ias: जनसंख्या की दृष्टिकोण से दुनिया के सबसे बड़ा देश भारत है. और भारत की सबसे बड़े लेवल की एग्जाम यूपीएससी परीक्षा को माना जाता है यह परीक्षा पुरे भारत लेवल की होती है और इसमें भारत के विभन्न राज्य से स्टूडेंट भाग लेते है.

Also read: प्रेरणा : एक ऐसा परिवार जहाँ एक साथ बनता है 38 लोगों का खाना एक साथ, एक घर में रहते है 4 पीढ़ी के लोग नहीं होती है झगड़ा

Image Credit – Instagram

और आज के अधिकांस युवा वर्ग की चाहत होती है की वो UPSC जैसे बड़े लेवल की परीक्षा में भाग ले और आईएएस आईपीएस जैसे अच्छे और सम्मानित पद के लिए चयन हो. लेकिन यही दोस्तों जब इस पद के लिए कोई गरीब का बेटा बिना किसी संसाधन के अच्छे रैंक से सफलता हाशिल करता है तो यह खबर चर्चा का विषय बन जाता है.

Also read: रिक्शा चलाकर-दूध बेचकर खूब संघर्ष करके बने मास्टर रिटायर हुए तो, गरीब बच्चे में बाँट दिए रिटायरी में मिले 40 लाख रूपये!

Image Credit – Instagram

दोस्तों आज के इस खबर में हम जिस शख्स के बारे में चर्चा करने वाले है उनका नाम है एम शिवागुरू प्रभाकरन और ये दक्षिण भारत से आते है आपको बता दूँ की इनका घर तमिलनाडु में है. इनका जन्म बेहद साधारण और गरीब परिवार में हुआ था.

Also read: घर की आर्थिक स्थिति थी खराब पिता करते थे चीनी मील में काम, बेटी ने खूब मेहनत की और पास की UPSC परीक्षा बनी आईएएस अधिकारी

Image Credit – Instagram

आप इनके गरिबिब का अंदाजा इस बात से लगा सकते है की इनके पास अच्छा घर नहीं था तो ये अपने पास के स्टेशन पर जाकर सोते थे. इतना ही नहीं इन्हें दो वक़्त की रोटी खाने के लिए मजदूरी भी करनी पड़ती थी लेकिन इन्होने ये सब का जिम्मेदार कभी भी अपनी किस्मत को नहीं माना.

Image Credit – Instagram

और अपने जीवन में खूब संघर्ष किया और वहीँ संघर्ष का परिणाम है की इन्होने पुरे इंडिया में यूपीएससी की एग्जाम में 101वीं रैंक हाशिल किया. और शिवगुरु प्रभाकरन आज के युवाओं के लिए किसी प्रेरणा से कम नहीं है. हलांकि शिवगुरु प्रभाकरन को पहली बार में सफलता नहीं मिला था लेकिन कभी भी वो हार नहीं माने.

Exit mobile version