y6yh

IPS Navjot Simi: आईएएस बनना आज के समय में आसान नहीं है उसके लिए काफी परिश्रम करनी होती है तब जाकर लोग आईएएस और आईपीएस बनते है. आज के समय में कम्पीटीशन इतना अधिक बढ़ गया है की अगर 1000 वैकेंसी है तो 10 लाख अभ्यार्थी फॉर्म अप्लाई करते है.

Also read: IAS Success Story : गरीबी के चलते माँ बनाती थी स्कूल में खाना, पढाई करके बेटा बना अधिकारी, घर के साथ-साथ पूरा समाज में ख़ुशी

जानिये IPS अधिकारी नवजोत सिमी के बारे में….

लेकिन दोस्तों आज के इस खबर में हम बात करने वाले है एक ऐसे ही तेज-तरार आईपीएस अधिकारी नवजोत सिमी (Navjot Simi) के बारे में जिन्होंने डॉक्टरी की पढाई छोड़कर देश के सबसे कठिन परीक्षा में से एक परीक्षा यूपीएससी की पढाई शुरू की चलिए जानते है आईपीएस अधिकारी नवजोत सिमी (Navjot Simi) के बारे में…..

Also read: IPS Success Story: बेटी ने पुलिस अफसर बनकर की अपने दादा की इच्छा पूरा बचपन से ही माँ का था सपना, जानिये

नवजोत सिमी (Navjot Simi) पंजाब की रहने वाली है और आपको बता दूँ ककी उनका जन्म पंजाब के गुरुदास पुर में 21 दिसंबर 1987 को हुआ था. वहीँ उन्होंने अपने बचपन की पढाई पंजाब के पाखोवाल के मॉडल पब्लिक स्कूल से पूरी की. वहीँ उन्होंने अपना स्नातक की पढाई जसवंत सिंह डेंटल कॉलेज एंड हॉस्पिटल और रिसर्च सेंटर से प्राप्त की.

Also read: छात्रा गई थी अपनी कोचिंग देखने लेकिन स्टेशन पर मिल गई बड़ी खुशखबरी, माँ ने वहीँ पर मिठाई खिलाकर मुंह किया मीठा!

Navjot Simi ने डॉक्टरी के बाद शुरू की UPSC की तैयारी

लेकिन डॉक्टरी के पढाई के के बाद नवजोत सिमी (Navjot Simi) ने अपना ध्यान यूपीएससी के परीक्षा के ऊपर लगाया और नवजोत सिमी (Navjot Simi)ने पहली बार साल 2016 में यूपीएससी की परीक्षा में बैठी लेकिन उस परीक्षा में नवजोत सिमी सफल नहीं हो पाई. लेकिन उसके बाद भी वो हार नहीं मानी.

Navjot Simi को दुसरे प्रयास में मिला सफलता

और फिर से यूपीएससी की तैयारी स्टार्ट की और और बहुत कम ही समय में नवजोत सिमी (Navjot Simi) वापसी की और फिर से अगले साल 2017 में यूपीएससी की परीक्षा पास की और 735वीं रैंक हाशिल किया. और आईपीएस अधिकारी बनी. और इन्हें बिहार कैडर मिला.

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...