Site icon First Bharatiya

IAS Success Story: पिता के मात्र 500 रूपये के कारण छुटा था IIT की परीक्षा बेटे ने किया सपना साकार UPSC में लाया पहला स्थान बना आईएएस

yhtr6yh

दोस्तों कहा जाता है की पुरे देश में सबसे पिछड़ा राज्य बिहार है और बिहार से ही सबसे अधिक आईएएस और आईपीएस अधिकारी निकलते है. आज के इस खबर में हम बात करने वाले है शुभम कुमार के बारे में जी हाँ दोस्तों वही शुभम कुमार जो यूपीएससी की परीक्षा में पुरे देश में प्रथम स्थान लाये थे.

Also read: CDS का एग्जाम में पुरे देश में पहला रैंक आया ख़ुशी से झूम उठा पूरा परिवार, गाँव में बटे मिठाइयाँ सब बोले गर्व है बेटा!

Image Credit – Instagram

जी हाँ दोस्तों हम जिस शुभम कुमार के बारे में बात कर रहे है वो बिहार के कटिहार जिला से आते है. और वो साल 2020 में यूपीएससी की परीक्षा में पुरे देश में टॉप किये थे. दोस्तों आपको बता दूँ की शुभम पहले दो बार असफल रहे लेकिन तीसरा प्रयास में उन्होंने इतिहास रच दिया.

Also read: IAS Success Story: नौकरी छोड़ शुरू की यूपीएससी की तैयारी, पहले प्रयास में नहीं मिली सफलता इस तरफ चौथे बार में की टॉप बनी अधिकारी!

Image Credit – Instagram

वहीँ आपको बता दूँ की शुभम काफी सधारन परिवार से आते है उनके पिता किसी बैंक में जॉब करते है वहीं उनकी माँ गृहिणी है उनके पिता कहते है की हमने अपने जीवन में बहुत उतार-चढ़ाव देखे है. इसीलिए मेरा सपना था की जो तकलीफ मेरे जीवन में हुआ वो मेरे बेटे के जीवन में कभी न हो.

Image Credit – Instagram

दोस्तों जब शुभमयूपीएससी की परीक्षा में प्रथम स्थान लाये तो उनके घर वाले के साथ-साथ उनके पुरे गाँव के लोगों में ख़ुशी का माहोल देखने को मिला और जब शुभम पहली बार अपने घर आये तो गाँव के लोगों ने उनका स्वागत ढोल-बाजे के साथ किया.

Image Credit – Instagram

बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार के साथ यूपीएससी टॉपर शुभम कुमार

Image Credit – Instagram

छत पूजा में घरवाले के साथ शुभम कुमार

Image Credit – Instagram

शुभम की बचपन की तस्वीरे

Image Credit – Instagram

Exit mobile version