AddText 05 08 01.46.46

Bihar Doordarshan Classes: हालांकि इन क्‍लासेज़ के दौरान कोई सवाल पूछ पाने का विकल्प नहीं होगा मगर DD बिहार पर कक्षाएं उन छात्रों के लिए एक राहत होगी जिनके पास इंटरनेट की सुविधा नहीं है.

Bihar Doordarshan Classes: बिहार सरकार ने DD बिहार पर कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों के लिए क्‍लासेज़ शुरू करने की घोषणा की है. कक्षाएं सोमवार 10 मई, 2021 से शुरू होंगी. राज्य सरकार ने दूरदर्शन पर कक्षाएं प्रसारित करने का निर्णय लिया है ताकि हर छात्र इस सुविधा का लाभ उठा सके.

प्रत्येक क्‍लास 16 से 17 मिनट की होगी और एक घंटे में ऐसी तीन क्‍लासेज़ होंगी. सिलेबस के अलावा, छात्रों को कोरोना महामारी के दौरान स्वस्थ रहने का मंत्र भी सिखाया जाएगा.

हालांकि इन क्‍लासेज़ के दौरान कोई सवाल पूछ पाने का विकल्प नहीं होगा मगर DD बिहार पर कक्षाएं उन छात्रों के लिए एक राहत होगी जिनके पास इंटरनेट की सुविधा नहीं है.

बिहार सरकार की इस पहल से राज्य के 8 हजार हाई स्कूलों के लगभग 36 लाख बच्चों को लाभ मिलेगा. बिहार शिक्षा परियोजना परिषद ने पिछले साल की तरह ‘मेरा दूरदर्शन मेरा विद्यालय’ कार्यक्रम तैयार किया है.

UNICEF के तकनीकी सहयोग से कक्षा के लिए डिजिटल पाठ्यक्रम तैयार किया गया है. क्‍लासेज़ की टाइमिंग भी तय कर दी गई है.

सब्‍जेक्‍ट एक्‍सपर्ट्स ने हाई स्कूल के शिक्षकों की मदद से पूरे पाठ्यक्रम को तैयार किया है. छात्रों को प्रसारण से एक दिन पहले सब्‍जेक्‍ट्स की लिस्‍ट की जानकारी मिल जाएगी.

कक्षा 9 और 10 के लिए क्‍लास का समय सुबह 10 से 11 बजे तक होगा, और कक्षा 11 और 12 के लिए दोपहर 11 बजे से 12 बजे तक होगा. यह माता-पिता और शिक्षकों को सुनिश्चित करना होगा कि छात्र अपनी क्‍लास समय से देखें.

सभार :- aaj tak

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...