Site icon First Bharatiya

IAS Renu Raj – बचपन से ही देश के लिए कुछ कर गुजरने की जज्बात थी, डॉक्टर की नौकरी छोड़ी, डेली 18 घंटे पढ़कर बनी देश की सबसे खुबसूरत आईएएस

blank page article pic1

अगर आपसे कोई पूछे की देश के सबसे कठिन परीक्षा कौन सी है तो शायद आप भी इस बात से इनकार नहीं कर पायेंगे की यूपीएससी को भारत का सबसे कड़ा एवं कठिन परीक्षा के श्रेणी में गिना जाता है. जहाँ अगर 500 अव 1000 सीट की vacancy आती है वहां कमसे कम 10 लाख से अधिक अभ्यर्थी फॉर्म अप्लाई करते है.

Also read: रिक्शा चलाकर-दूध बेचकर खूब संघर्ष करके बने मास्टर रिटायर हुए तो, गरीब बच्चे में बाँट दिए रिटायरी में मिले 40 लाख रूपये!

Image Credit – Instagram

दोस्तों आज के इस खबर में हम बात करने वाले है एक ऐसे अभ्यार्थी के बारे में जिन्होंने अपने जीवन में ढेर सारा संघर्ष किया और घर का काम काज करते हुए आखिर में भारत का सबसे बड़े लेवल की परीक्षा यूपीएससी में भी बाज़ी मारी और उसने अपने माता-पिता सहित पुरे समाज का नाम रौशन किया.

Also read: प्रेरणा : एक ऐसा परिवार जहाँ एक साथ बनता है 38 लोगों का खाना एक साथ, एक घर में रहते है 4 पीढ़ी के लोग नहीं होती है झगड़ा

Image Credit – Instagram

दोस्तों दरअसल हम बात कर रहे है आईएस ऑफिसर रेनू राज के बारे में रेनू राज केरल के कोट्टायम के रहने वाली हुई इनका जन्म बेहद साधारण परिवार में हुआ था वहीँ इनके साथ-साथ इनके माता जी का भी सपना था की मेरी बेटी आईएस अधिकारी बने.

Image Credit – Instagram

दोस्तों रेनू का कहना है की यदि हम डॉक्टर बनते तो बहुत से बहुत महीने भर में 200 से 500 लोगों के समस्या का हल कर पाते लेकिन हम आईएस अधिकारी बने है तो हमारे एक फैसले से हजारों जनता की एक बार में समस्या का समाधान होगा. और रेनुस राज आगे बतलाती है की जीवन में कितनी भी परेशानी क्यूँ न हो घबराना नहीं चाहिए क्यूंकि जब आप परेशानी से घबराएंगे तो और परेशानी बढ़ेगी ही लेकिन अगर आप उसका डटकर मुकाबला करेंगे तो उसका हल निकलकर सामने आएगा.

Image Credit – Instagram

Exit mobile version