Site icon First Bharatiya

IAS Arpit Gupta: दुनिया छोड़ते वक्त भाई ने कहा था “मेरे लिए IAS जरुर बनना” भाई से किया वादा निभाया, चढ़ती बुखार में दिया IAS का पेपर

hghnhn

दोस्तों भारत के सबसे कठिन एग्जाम में से एक एग्जाम यूपीएससी को माना जाता है. और यूपीएससी जैसे बड़े लेवल की परीक्षा में सफलता पा लेना आसान बात नहीं है आज कम्पीटीशन का दौर है आज के समय में अगर हजार पोस्ट को वैकेंसी आई है तो उसमें कम से कम 10 लाख से आशिक लोग फॉर्म भरते है.

Also read: घर की आर्थिक स्थिति नहीं थी ठीक! सब्जी बेचकर मां-बाप ने अपने बेटे को बनाया IPS अधिकारी

Image Credit – Instagram

अगर ऐसे में कोई अभ्यर्थी यह परीक्षा में अच्छे अंक से पास करता है तो एक बात तो निश्चित है की उसके अन्दर टैलेंट कूट-कूट कर भरा हुआ होता है चलिए दोस्तों आज के इस खबर में जानते है एक ऐसे शख्स के बारे में जिसका पहली बार में मात्र 1 अंक के कारण छुट गया आईएस बनने का सपना.

Image Credit – Instagram

जी हाँ दोस्तों सिर्फ एक अंक के कारण चूर-चूर हो गया सपना लेकिन उसके बाद भी हिम्मत नहीं हारी और तैयारी जारी रखा दोस्तों हम इस खबर में जिस आईएस ऑफिसर की चर्चा कर रहे है उनका नाम अर्पित गुप्ता है और पहले प्रयास में मात्र 1 अंक के कारण छुट गया उनका आईएस बनने का सपना.

Image Credit – Instagram

उसके ही कुछ दिन बाद घर में घर गई बड़ी घटना जी हाँ दोस्तों उनके भाई का निफ्हन कुछ दिन बाद हो गया लेकिन उसके बाद भी इन्होने हार नहीं माना और अपनी तैयारी जारी राखी एक कहावत है न की मेहनत करने वाले की कभी हार नहीं होती दोस्तों अर्पित गुप्ता दुसरे प्रयास में सफल हुए.

Image Credit – Instagram

और वो मात्र 24 साल की उम्र में आईएस बनकर इतिहास रच दिया दोस्तों अर्पित गुप्ता आज के युवाओं के लिए प्रेरणाश्रोत है क्यूंकि थोड़ी सी परेशानी होने के बाद आज के युवा पढ़ाई करना छोड़ देते है लेकिन अर्पित गुप्ता ने ऐसा कुछ नहीं किया और मुसीबत के समय घबराया नहीं उससे डटकर सामना किया.

Image Credit – Instagram

दोस्तों आपको बता दूँ की अर्पित गुप्ता उत्तर प्रदेश के गोरखपुर के रहने वाले है. अर्पित गुप्ता ने अपने बचपन की पढाई गाँव के ही स्कूल से किया. और बाद में गोरखपुर में ही स्थित कॉलेज से स्नातक की डिग्री प्राप्त की उसके बाद यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी और यूपीएससी में इन्हें 54वां रैंक हाशिल हुआ.

Image Credit – Instagram

Exit mobile version