AddText 05 07 03.31.44

कोविड -19 से उबरने वाले लोगों को प्रतिरक्षा और ऊर्जा बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए, केंद्र ने अपने mygovindia ट्विटर हैंडल के जरिए कोविड के बीच प्राकृतिक रूप से प्रतिरक्षा बनाने के लिए खाद्य पदार्थों की एक सूची जारी की है।

Also read: खरीदना चाहते है सोना चांदी आपके लिए अच्छा है मौका कीमत में हुआ भारी गिरावट, अब बस १० ग्राम की इतनी है कीमत…

स्वाद और गंध का खो जाना कोविड संक्रमण के सामान्य लक्षणों में से एक है। चूंकि इससे भूख में कमी होती है और मरीजों को इस कारण भोजन निगलने में मुश्किल होती है, इससे मांसपेशियों की हानि हो सकती है। दिशानिर्देश में कहा गया है, “थोड़ी-थोड़ी देर पर नरम भोजन करना और भोजन में अमचूर को शामिल करना महत्वपूर्ण है।”

Also read: Petrol Disel Price : कम होने का नाम नहीं ले रहा है पेट्रोल-डीजल का दाम इन शहरों में इतना बढ़ा दाम, जानिये आपके क्षेत्र का क्या है हाल…

-चिंता से छुटकारा पाने के लिए कम से कम 70 फीसदी कोको के साथ डार्क चॉकलेट की थोड़ी मात्रा।

Also read: बड़ी खबर : शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन अब चलेगी दुसरे मार्ग से बदल गया रूट, एक ट्रेन भी रद्द जानिये वजह…

-प्रतिरक्षा बढ़ाने के लिए दिन में एक बार हल्दी वाला दूध।

Also read: Bihar Weather : बिहार में बदल गया मौसम का मिजाज नहीं हो रही बारिश गर्मी से परेशान है लोग जानिये कब होगी वर्षा?

–  छोटे-छोटे अंतराल पर नरम खाद्य पदार्थ खाने और खाने में अमचूर।

–  साबुत अनाज जैसे रागी, जई और अमरबेल की सलाह दी जाती है।

– प्रोटीन के अच्छे स्रोत जैसे चिकन, मछली, ईजी, पनीर, सोया और बीज।

– अखरोट, बादाम, जैतून का तेल और सरसों के तेल जैसे स्वस्थ वसा।

महामारी की दूसरी लहर के बढ़ने के साथ देश में सबसे अधिक दैनिक मामले और एक दिन में रिकॉर्ड मौतें देखी जा रही हैं, बुखार, शरीर में दर्द की शुरुआत से लोगों में दहशत फैल रही है। कोविड -19 से लड़ने के कई अवैज्ञानिक घरेलू उपाय भी सोशल मीडिया पर चल रहे हैं।

केंद्र ने दोहराया है कि कोविड के 80 से 85 प्रतिशत संक्रमण को घर पर ही, बिना किसी गंभीर चिकित्सकीय हस्तक्षेप के, उचित पोषण के साथ ठीक किया जाएगा। केंद्र ने सहिष्णुता के अनुसार नियमित शारीरिक गतिविधि और साँस लेने के व्यायाम की भी सलाह दी है।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...