AddText 05 07 12.09.49

यूपी एससी सिविल सेवा परीक्षा (UPSC Civil Services) के बाद चयनित होकर कैंडिडेट्स आईएएस (IAS) या आईपीएस (IPS) बनते हैं। पर ऐसा तभी मूम्किम हो पाता है जब कैंडिडेट न सिर्फ एग्जाम क्लियर करें बल्कि इंटरव्यू को भी अच्छी तरह से निकाले । यूपी एससी परीक्षा के जैसे ही इसका पर्सनैलिटी टेस्ट भी मुश्किल होता है।

यहां कैंडिडेट्स से कई बार अनसुलझी पहेलियां पूछी जाती हैं जिन्हें समझ पाना आम इंसान के बस की नहीं। इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए हम आपको इंटरव्यू में पूछे जाने वाले ट्रिकी सवाल के बारे में बता रहे हैं। यहां आप इंटरव्यू में पूछे गए और UPSC एग्जाम में आए सवालों को देख कुछ आइडिया लगा सकते हैं-

सवाल.1 क्या किसी आदमी के लिए ये संभव है कि वो अपनी विधवा पत्नी की बहन से शादी कर सके ?

सवाल. 2 मनुष्य 24 घंटे में कितनी बार सांस लेता हैं ?

सवाल .3 मरे हुऐ इंसान की फोटो पर माला क्यों चढ़ते हैं ?

सवाल . 4 क्या होगा अगर पृथ्वी उल्टा घूमने शुरू कर दे ?

सवाल .5 एक मेज पर एक प्लेट में 2 केले रखे हैं लेकिन खाने वाले तीन हैं तो बिन काटे कैसे खाएंगे ?

सवाल .6 कौन से देश में सिर्फ 40 मिनट की रात होती है ?

सवाल .7 CALCULTOR को हिन्दी मे क्या कहते हैं ?

सवाल. 8 वह क्या है जो आग में नहीं जलता और पानी में नही डूबता ?

सवाल .9 अगर रेल की पटरियों पर कंरट लगा दें तो क्या होगा क्योंकि रेल की पटरियां दूर तक फैली होती हैं ?

सवाल. 10 मनुष्य के किस अंग में तेजाब पाया जाता है ?

जवाब.1 नहीं क्योंकि वो आदमी मर चुका है।

जवाब.2 17 से 30 हजार बार।

जवाब.3 जिस तरह हम भगवान की पूजा करने के लिए हार माला चढ़ाते हैं, उसी तरह मृत व्यक्ति को सम्मान और प्रेम दर्शाने के लिए माला चढ़ाते हैं। ये उन्हें विरासत में मिले संपत्ति, शिक्षा और नाम के लिए सम्मान दिया जाता है।

जवाब . 4 पृथ्वी अगर उलटी घूमती तो हवाएँ भी अपना रुख बदल देंगीं। धरती का पश्चिमी भाग ठंडा और पूर्वी भाग गर्म हो जाता। सबसे बड़ा बदलाव जलवायु का होगा। आज दुनिया में कुल मिलाकर ४२० लाख किमी^ 2 वाला भाग रेगिस्तान है। अगर पृथ्वी उलटी घूमने लगे तो यह घट कर ३१० लाख किमी^ 2 हो जायेगा। हर जगह हरियाली ही दिखाई देगी।


सहारा रेगिस्तान पूरा खत्म हो जाएगा। ब्राज़ील और अर्जेंटीना यह दोनों दुनिया के सबसे बड़े रेगिस्तान बन जायेंगे। बदलते हुए जलवायु की वजह से अलग अलग के जीव जंतु समुद्र में अलग जगह पाए जाते। पृथ्वी उल्टा घूमना शुरू कर दे तो वैसा कुछ नहीं रहता जैसा की आज है। शायद जीवन का विकास एक और रूप लेता। हो सकता है ।

जवाब .5 तीनों व्यक्ति एक एक केला खाएंगे क्योंकि एक टेबल और दो प्लेट में केले रखे हैं।
सवाल थोड़ा घुमावदार है लेकिन थोड़ा दिमाग लगाकर सवाल सुनेंगे तो समझ आएगा कि एक मेज पर दो प्लेट में केले रखे हैं। मतलब तीन लोगों के लिए तीन केले मौजूद हैं।

जवाब .6 नार्वे में सिर्फ 40 मिनट की रात होती है। इसलिए इसे country of midnight sun कहा जाता है।

जवाब .7 कैलकुलेटर को हिंदी में गणक या परिकलक कहा जाता है। कैलकुलेटर का इस्तेमाल 17वीं सदी कैलकुलेटर शब्द के साथ ही होता आ रहा है। कोई इसका हिंदी नाम नहीं लेता।

जवाब .8 बर्फ

जवाब .9 अगर रेल की पटरियों पर करंट लगा दिया जाए तो सबसे पहला सवाल दिमाग में यही उठेगा कि दूर तलक पटरी को छूकर किसी को करंट लग सकता है
लेकिन ऐसा नहीं है करंट ज्यादा दूर तक नहीं फैलेगा

क्योंकि पटरियों जमीन से कनेक्ट होती हैं, अर्थिंग सिस्टम के कारण करंट ज्यादा दूर तक नहीं फैल पाएगा। हालांकि जहां करंट छोड़ा गया है वहां मौजूद लोगों को इसका नुकसान झेलना पड़ सकता है।

जवाब .10 मूत्राशय यानि यूरीन में।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...