IAS इंटरव्यू में पूछा गया सवाल – भारत के किस राज्य की लड़कियां सबसे लंबी होती हैं? जानिए जवाब

जैसा की हम सभी जानते है की सिविल सेवा में चुने जाने से पहले आईएएस इंटरव्यू ( IAS Interview ) पास करना जरूरी होता है. और इसे पास करने के लिए अच्छे अच्छे के पसीने निकल जाते है, आईएएस इंटरव्यू के इसके सवाल हमेशा से चर्चा में रहते हैं.हर किसी को इन तरह के सवाल में दिलचस्पी दिखते हुए देखा गया है,

यूपीएससी (UPSC) प्री और मेन्स का पहाड़ पार करके इंटरव्यू की दहलीज तक पहुंचे कैंडिडेट से कुछ भी पूछा जा सकता है. और वह भी इसके लिए पूरी तरह से तयारी किये रहते है, लेकिन इसे पास करने में अच्छे-अच्छों का हाल बेहाल हो जाता है. इसलिए इसकी तयारी बेहद खास और मेहनत केसाथ किया जाता है।

बता दें की सिविल सेवा के इंटरव्यू में पास होने का कोई शॉर्टकट नहीं हैं. संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) इंटरव्यू की तैयारी भी काफी अच्छे तरीके से करनी चाहिए. UPSC की शुरूआती परीक्षा के बाद कैंडिडेट्स मेन्स की तैयारी में जी जान से लड़ जाते है. और जब इसमें कामयाबी मिलती है तभी उन्हें इस ींत्रीविएव का मौका मिलता है।

सिविल सर्विस एग्जाम (Civil Services Exam 2020) पर्सनैलिटी टेस्ट (Personality Test) में प्रतिभागी के सामान्य ज्ञान के अलावा दिमागी जांच ज्यादा की जाती है. ऐसे में सिविल की तैयारी करने वाले छात्रों को समझना चाहिए कि आखिर कैसे मामूली से दिखने वाले सवाल का जवाब इतना आसान नहीं होता. इसलिए हम आज कुछ ट्रिकी सवाल और उनके जवाब बता रहे हैं.

पहला सवाल – आप सिर्फ 2 का प्रयोग करते हुए 23 को कैसे लिख सकते हैं?
जवाब: 22+2/2

दूसरा सवाल – एक किसान के पास कुछ मुर्गे और बकरियां हैं. अगर सबके कुल 90 सिर और 224 पैर हैं तो बकरियों की संख्या कितनी होगी?
जवाब- 22 बकरियां होंगी.

तीसरा सवाल- उस मंदिर का क्या नाम है जो दिन में लगातार दो बार गायब ही हो जाता है?
जवाब: श्री स्तंभेश्वर महादेव मंदिर.

चौथा सवाल- ऐसा कौन सा दूकानदार है जो अपसे माल भी लेता है और दाम भी ?
जवाब: नाई.

पांच सवाल – सोने की उस वस्तु का नाम बताइए, जो सुनार की दुकान में नहीं मिलती?
जवाब: चारपाई. चारपाई सोने के लिए होती है, मगर सुनार की दुकान में नहीं मिलती.

आखिरी सवाल – आप एक कच्चे अंडे को ठोस सतह पर कैसे छोड़गे कि यह क्रैक ना हो?
जवाब: ठोस सतह अंडे से के गिरने से नहीं टूटेगी, कैसे भी अंड़े को छोड़ सकते हैं.

भारत के किस राज्य कि लड़कियां सबसे लंबी होती है ?


जवाब: इस पर एक कैंडिडेट ने जवाब दिया. यूं तो लोग सोचते हैं पंजाब की लड़कियां ज्यादा लंबी होती हैं. एक रिसर्च में जम्मू-कश्मीर की लड़कियां सबसे ज्यादा लंबी पाई गईं. वहां महिलाएं 154 से.मी. से अधिक लंबी हो सकती हैं. वहीं दूसरे नंबर पर हरियाणा और तीसरे नंबर पर पंजाब और राजस्थान की लड़कियां भी लंबी बताई गई हैं. इस जवाब से तो वहां मौजूद वरिष्ठ अधिकारी भी हैरान रह गए.