Site icon First Bharatiya

Dara Singh: दारा सिंह का नाम सुनते ही लोगों के मन में हनुमान जी का शक्ल आ जाता था,देखिये इनकी तस्वीरे

fhntfh

आज दारा सिंह किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं अगर आप अब भी दारा सिंह को नहीं पहचान पा रहे है तो मै आपको बता दूँ की रामायण में हनुमान का रोल निभाने वाले महान कलाकार दारा सिंह ही है जी हाँ अब उम्मीद है की आप पहचान गए होंगे.

Also read: Indian Railway : दानापुर-सिकंदराबाद एवं नई दिल्ली-सहरसा के बीच में रेलवे चलाने जा रही है स्पेशल ट्रेन, यह होगी रूट टाइम…

दारा सिंह की सिर्फ इतनी सी पहचान नहीं है बल्कि दारा सिंह कूष्टि में भी महारत हाशिल किये हुए थे. और इनके नाम एक रिकॉर्ड दर्ज है की दारा सिंह आज तक अपने जीवन में एक भी कुश्ती नहीं हारे जहाँ भी गए जीत कर आये उसके बाद इन्हें रामायण में आने के बाद पूरी प्रसिद्धी मिली.

Also read: Patna To Delhi : पटना से नई दिल्ली के लिए आरा, बक्सर, डीडीयू के रास्ते चलेगी स्पेशल ट्रेन, देखे टाइम टेबल

दारा सिंह अपने समय के पहलवानों में सबसे टॉप लेवल के पहलवान थे. इसको आप इस तरह से समझ सकते है की दारा सिंह ने वर्ष 1959 में पूर्व विश्व चैम्पियन जार्ज गारडियान्का को हरा कर कामनवेल्थ की विश्व चैम्पियनशिप अपने नाम किया था जो की दारा सिंह को प्रतिभा को दर्शाता है.

Also read: Bullet Train Update : बुलेट ट्रेन पर आया रेल मंत्री का बड़ा बयान बताया क्यूँ प्रोजेक्ट में हो रही है देरी, जानिये…

बताया जाता है की दारा सिंह को रामायण में हनुमान की भूमिका निभाने के बाद इतनी प्रसिद्धी मिली की जब दारा सिंह कहीं निकलते थे तो लोग उन्हें रियल के हनुमान मानकर प्रणाम करने लगते थे. और उन्हें खूब इज्जत देते थे जहाँ भी जाते थे आस-पास में लोगों का तांता लग जाता था.

Also read: दरभंगा , समस्तीपुर , जयनगर , दानापुर , आरा, डीडीयू से होते हुए उज्जैन, बांद्र टर्मिनल, नई दिल्ली के लिए स्पेशल ट्रेन का परिचालन

इन सभी चीजों के अलावा डरा सिंह का राजनितिक करियर भी है आपको बता दूँ की दारा सिंह अटल वाजपेयी के सरकार में जो की 2003 से 2009 तक था उसमें दारा सिंह राज्य सभा सदस्य थे.

Exit mobile version