1620280953870

ऐसी परंपरा है कि बारिश होने के लिए मेंढ़क और मेंढ़की की आपस में रीति-रिवाज के अनुसार शादी कराई जाती है, जिससे गर्मी के बाद आने वाला मानसून बेहद ही अच्छा हो और शानदार बारिश देखने को मिले.

Also read: Petrol Disel Price : कम होने का नाम नहीं ले रहा है पेट्रोल-डीजल का दाम इन शहरों में इतना बढ़ा दाम, जानिये आपके क्षेत्र का क्या है हाल…

हिंदू रीति-रिवाज में पारंपरिक वेश-भूषा, मांग में सिंदूर और एक दूसरे के गले में माला डालकर शादी कराई जाती है. क्या आपने कभी सुना है कि ऐसा न सिर्फ हिंदू बल्कि जानवर भी करते हैं?

Also read: Vande Bharat Express : भागलपुर – हावड़ा के बीच चलाई जायेगी वन्दे भारत एक्सप्रेस, बचेंगे समय मिलेगी लग्जरी सुविधा, जानिये….

जी हां, भारत में कुछ जगहों की ऐसी मान्यताएं हैं, जिनके बारे में जानने के बाद हर कोई हैरान रह जाएगा. जैसे-जैसे बढ़ते गर्मी से लोग बेहाल हो रहे हैं, वैसे ही अब लोग बारिश का भी इंतजार करना शुरू कर दिया है. 

Also read: खरीदना चाहते है सोना चांदी आपके लिए अच्छा है मौका कीमत में हुआ भारी गिरावट, अब बस १० ग्राम की इतनी है कीमत…

ऐसी परंपरा है कि बारिश होने के लिए मेंढ़क और मेंढ़की की आपस में रीति-रिवाज के अनुसार शादी कराई जाती है, जिससे गर्मी के बाद आने वाला मानसून बेहद ही अच्छा हो और शानदार बारिश देखने को मिले.

Also read: भागलपुर से राजधानी पटना और दिल्ली के लिए सफ़र करना हुआ आसान जान लीजिये समय-सारणी और टाइम टेबल…

न्यूज एजेंसी एएनआई के ट्विटर अकाउंट पर एक वीडियो आया है, जिसमें यह देखा गया कि त्रिपुरा में इंद्र देव को प्रसन्न करने के लिए स्थानीय लोगों ने मेंढ़क और मेंढ़की की शादी कराई. इस दौरान दोनों को ही अच्छे वस्त्र, गले में माला और सिंदूर तक भी डाला गया. इस वीडियो सोशल मीडिया खूब वायरल हो रहा है.

अच्छी बारिश के लिए है ये मान्यता

अच्छा मानसून और शानदार बारिश के लिए महिलाओं की मान्यता है कि ऐसा करने से इंद्र देवता प्रसन्न होते हैं और अच्छी बारिश होती है. यहां के लोगों का मानना है कि अच्छी बारिश से खेतों के लिए फसल अच्छी होगी. वीडियो में देखा जा सकता है कि कुछ महिलाएं एक मेंढक को हाथ में लिए हुए हैं और दूसरे मेंढ़क के साथ रीति-रिवाजों का पालन कर रहे हैं.

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...