AddText 05 06 11.13.26

यूपी के गोंडा के चकरौत गांव का है, जहां अप्रैल का महीना अंजनी श्रीवास्तव परिवार पर कहर बनकर टूट पड़ा. सिर्फ 5 दिन में ही परिवार के पांच सदस्यों की मौत हो गई. उसके बावजूद परिजन ये मानने को तैयार नहीं हैं कि उनकी मौत कोरोना की वजह से हुई. जबकि लक्षण उनमें कोरोना के ही थे.

Also read: Bhagalpur Train Schedule: 25 अप्रैल से 27 जून तक एक महीने दौड़ेगी स्पेशल ट्रेनें, जान लीजिये क्या होगी समय-सीमा

कोरोना अब गांव की तरफ अपने पांव तेजी से पसार रहा है और कम जानकारी और मेडिकल सुविधाओं के अभाव में लोग गांव में दम तोड़ रहे हैं. कोई करोना को मानने को तैयार ही नहीं है.

Also read: Bihar Weather : बिहार के लोगों को नहीं मिलने वाली है गर्मी से राहत इन 11 शहरों में भीषण ‘लू’ की अलर्ट! दिन पर दिन बढ़ रहा तापमान, जानिये…

5 मौतों के बाद भी इस श्रीवास्तव परिवार के लोग नहीं मान रहे कि इस परिवार में किसी को कोरोना हुआ भी था. कुछ लोगों ने एंटीजन टेस्ट कराया जो निगेटिव आया तो परिवार का कहना है कि ये प्राकृतिक मौत है. हालांकि, उनमें सारे लक्षण कोरोना के ही थे.

Also read: भोजपुरी सुपरस्टार काराकाट से निर्दलीय है मैदान में, कर रहे है रोड शो मांग रहे है लोगों से वोट निकालते है अपनी लम्बी काफिला…

घर के ड्योढ़ी पर अमन और अदिति बैठे हैं. गुमसुम बैठे इन दोनों भाई बहनों के आंखों के आंसू सूख चुके हैं क्योंकि इनके परिवार में अब कोई बचा ही नहीं. अदिति और अमन के भाई सौरभ की सबसे पहले मौत हुई और उसके बाद मां और पिता ने भी दम तोड़ दिया.

Also read: बिहार के इन क्षेत्रों में तेज बारिश की संभावना कई इलाके में वज्रपात के साथ भयंकर आंधी तूफ़ान, जानिये अपने क्षेत्र का हाल?

11 साल की अदिति उर्फ कली और 16 साल का अमन देखते-देखते अनाथ हो गए. माता-पिता का साया सिर से उठ गया और बड़ा भाई भी चला गया. इन दोनों का दर्द यहीं नहीं खत्म होता. भाई और मां-बाप के पहले चाचा और दादी ने भी दम तोड़ दिया था और ये सब हुआ 3 हफ्तों के भीतर.

मृतक परिवार के चाचा ये मानने को तैयार नहीं कि उनके परिवार में किसी को कोरोना हुआ था. यहां तक कि वो कोरोना के एंटीजन टेस्ट का हवाला देते हैं.

इस पूरे मामले का पता तब चला जब गोंडा के सांसद ने अपने फेसबुक पोस्ट पर इस परिवार की व्यथा लिखी और बताया इस परिवार के पांच सदस्यों की मौत 20 दिनों में हो चुकी है. इस पर प्रशासन को संज्ञान लेना चाहिए, प्रशासन की तरफ से फोन भी आए लेकिन परिवार ने कहा कि कोरोना से नहीं बल्कि बीमारी से मौत हुई है. 

आलम ये है कि गांव में कोरोना एक स्टिग्मा की तरह होता जा रहा है और अगर कोरोना के लक्षण हैं भी तो भी लोग मानने को तैयार तब तक नहीं हो रहे जब तक उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव नहीं आती. यही वजह है कि मौतें हो रही हैं और लोग इसे प्राकृतिक मौत कह रहे हैं.

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...