IAS इंटरव्यू में पूछा सवाल “वो कोनसी चीज़ है जिसे इस्तेमाल करने से पहले तोड़ना पड़ता है?” जानिए जवाब

देश में यूपीएससी परीक्षा को सबसे कठिन परीक्षा माना जाता है। आज की बात करे तो यहाँ हर वो नौजवान जो पढ़ लिख कर अच्छा अपना औदा बनाना चाहता है, जिंदगी में एक मुकाम हासिल करना चाहता है, वो एक बार यूपीएससी परीक्षा की त्यारी जरूर करता है। या फिर ये कह लीजिये की हर नौजवान का सपना होता है.

कि वह आईएएस अफसर बने। आपको बता दें की केवल इस परीक्षा को पास करना ही काफी नहीं होता बल्कि परीक्षा के बाद उम्मीदवार का इंटरव्यू लिया जाता है। इस इंटरव्यू के दौरान उम्मीदवार से काफी अटपटे और टेढ़े मेढ़े सवाल पूछे जाते हैं।

जी हाँ सवाल ऐसे होते है जिसको सुनकर किसी का भी दिमाग चकरा जाएगा । आईएएस इंटरव्यू के दौरान कई बार ऐसे कठिन सवाल पूछ लिए जाते हैं जिनका जवाब मुश्किल नहीं होता है परंतु यह सवाल इतने घुमावदार होते हैं कि इनको सुनने के बाद उम्मीदवार काफी सोच-विचार में पड़ जाता है।

आज की पोस्ट में हम आपको IAS इंटरव्यू के कुछ ऐसे मजेदार सवाल और जवाब बताने जा रहे हैं जो आपको जीवन में कभी भी काम आ सकते हैं।

सवाल 1- ऐसी कौन सी चीज है जो पैदा तो समुंदर में होती है, लेकिन रहती घर में है? इसका जवाब है – “नमक”

सवाल 2- दो बेटे और दो पिता फिल्म देखने गए, उनके पास तीन टिकट थे, फिर भी सब ने फिल्म देखी, कैसे?

जवाब- जैसा कि आप लोग इस सवाल को देख रहें हैं। इस सवाल में पूछा गया है की दो बेटे और दो पिता के पास तीन टिकट है तो वह फिल्म कैसे देख पाएंगे? अक्सर उम्मीदवार इस सवाल को सुनकर घूम जाता है, लेकिन इस सवाल का जवाब बेहद आसान है। आपको बता दें कि वह 3 लोग ही थे, दादाजी, पिता और बेटा।

सवाल 3- क्या ऐसा संभव हो सकता है कि कोई आदमी लगातार 10 दिनों तक बिना सोये रह सके? जवाब- इसका जवाब सुनकर आपको हंसी आ जाएगी , जी हां, ऐसा बिल्कुल संभव हो सकता है क्योंकि सोने का टाइम रात का होता है। आदमी दिन में नहीं सोएगा।


सवाल 4- वह क्या है जिसे इस्तेमाल करने से पहले उसे तोड़ना पड़ता है? जवाब- अक्सर उम्मीदवार इस तरह के सवाल को सुनकर काफी सोचने लगते हैं।

इस सवाल का सही जवाब है “अंडा”, क्योंकि अंडे को बिना तोड़े इस्तेमाल नहीं किया जा सकता।