1620182252893

अरे दिशा, स्कूल में मेरे कुछ दोस्तों ने ब्रा पहनना शुरू कर दिया है। वे कहते हैं, मुझे भी शुरू कर देना चाहिए, नहीं तो मेरे स्तन (ब्रेस्ट्स) बहुत बड़े हो जाएंगे! मैं सोच रही थी, हमें कैसे पता चलेगा कि सही समय कब है? -तनीषा, 13, रांची।

Also read: बिहार के इन क्षेत्रों में तेज बारिश की संभावना कई इलाके में वज्रपात के साथ भयंकर आंधी तूफ़ान, जानिये अपने क्षेत्र का हाल?

हे तनिषा,

Also read: रेलवे का बड़ा ऐलान भीड़ को देखते हुए समस्तीपुर मंडल से दिल्ली, हावड़ा सहित मुंबई के लिए रेलवे चलाने जा रही समर स्पेशल ट्रेन

वाह! तुम तेरह साल के हो गयी! टीनएज में तुम्हारा स्वागत है! अरे यार मैं तुमको बता रही हूँ … ये लाइफ का सबसे अच्छा समय है! कितनी याद आती हैं मुझे  उन दिनों की! 

Also read: Bihar Weather : बिहार के लोगों को नहीं मिलने वाली है गर्मी से राहत इन 11 शहरों में भीषण ‘लू’ की अलर्ट! दिन पर दिन बढ़ रहा तापमान, जानिये…

क्या मैं तुम्हें एक बात बताऊँ तनिषा? ये समय बहुत कन्फ्यूसिंग भी होता है! मेरा मतलब है, हम बड़े हो रहे हैं – शारीरिक, भावनात्मक और मानसिक रूप से। हर दिन कुछ न कुछ बदलता रहता है! चेहरे पर मुहाँसे, बढ़ता हुआ शरीर,

Also read: Bihar Weather Update : बिहार के लोगों को मिलने वाली है गर्मी से राहत इस तारीख को होगी मुसलाधार बारिश, भारी वज्रपात के साथ गिरेंगे ओला पत्थर जाने…

नई भावनाएं और हम लड़कियों के लिए – बढ़ते स्तन! पता है, जब मैं तुम्हारी उम्र की थी मेरे पास भी बहुत सारे सवाल थे, और मेरे पास तो इन सवालों के जवाब देने के लिए टीनबुक भी नहीं था!

पहली बात – ब्रा पहनने की शुरुआत करने के लिए कोई एक या उचित उम्र नहीं है। यह सब तुम्हारे शरीर और तुम्हारे स्तनों की वृद्धि पर निर्भर करता है। कुछ लड़कियाँ कुछ प्रकार की ब्रा (क्रॉप टॉप / स्पोर्ट्स ब्रा / ट्रेनिंग ब्रा) पहनना शुरू कर देती हैं.

जब वे लगभग 11 साल की हो जाती हैं। अन्य को आठ साल की उम्र में ब्रा शुरू करने की आवश्यकता हो सकती है और कुछ को 14 साल की उम्र तक भी उसकी ज़रूरत नहीं होती।

इसलिए टेंशन की बात नही है, तुम्हारी बॉडी तुम्हें बता देगी!

कैसे? तो जब लड़कियाँ प्यूबर्टी से गुज़रती हैं तो उनके ब्रेस्ट्स बढ़ने लगते हैं। जैसा मैंने अभी कहा, यह सभी के लिए अलग-अलग समय पर होता है। कुछ लड़कियों स्तन बढ़ने पर भारीपन और दर्द महसूस हो सकता है।

तुम अपने निपल्स को विकसित होते हुए देख सकती हो और दौड़ने, कूदने या खेलने जैसे किसी भी शारीरिक व्यायाम के दौरान अपने स्तनों में खिंचाव भी महसूस कर सकती हो।

क्या तुमने वो प्रसिद्ध कहावत सुनी है – “ब्रा एक दोस्त की तरह होती हैं, वह आपके तनाव को दूर करती हैं और आपका साथ देती हैं!” अब आप सोच रहे होंगे, ये किस सेलेब ने कहा?हा हा, ये बात कही है आपकी अपनी दिशा ने! और किसने! 

ब्रा स्तनों को तब सहारा देती है जब तुम बहुत अधिक स्पीड वाले – खासकर खेल – वाले काम करते हो। ब्रा पहनने से पीठ और गर्दन पर दबाव भी कम होता है, खासकर जब स्तन भारी होते हैं।

कभी-कभी, स्तनों का वजन स्तनों को नीचे खींचता है और आपकी पीठ और गर्दन पर अतिरिक्त दबाव डालता है। तो, ब्रा पहनने से आपकी मुद्रा (पॉस्चर) में सुधार हो सकता है और पीठ दर्द में मदद मिल सकती है।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...