AddText 05 04 07.58.11

यदि कोई टॉयलेट में थूकता है या खांसता और उसकी बूंदें दीवार या टॉयलेट के किसी अन्य सतह पर पड़ती हैं तो उसके संपर्क में आने से संक्रमण हो सकता है।

Also read: बिहार में बनने जा रहा है 4 हजार करोड़ की लागत से शानदार एक्सप्रेसवे अब इतने घंटे में जा सकेंगे दिल्ली, जानिये…

कोरोना वायरस को लेकर देश में कई तरह के अफवाह चल रहे हैं। सोशल मीडिया पर हर कोई डॉक्टर बने घूम रहा है। व्हाट्सएप पर कोरोना वायरस से बचने के हजारों नुस्खे वायरल हो रहे हैं। कोई दावा कर रहा है कि नाक में नींबू का रस डालने से कोरोना ठीक हो जाएगा तो कोई कह रहा है कि धूप में लेटने से कोरोना मर जाएगा,

Also read: बिहारवासियों के लिए बड़ी खुशखबरी 3737.51 करोड़ की लागत से पटना से बक्सर तक बनेगा फोरलेन सड़क, इन दो जगहों के लिए एलिवेटेड रोड, टेंडर

लेकिन आपके लिए जरूरी है कि आपको इन सब अफवाहों और दावों पर ध्यान नहीं देना है। आपको वही करना चाहिए जो सरकार और डॉक्टर सलाह दे रहे हैं। इसी बीच एक मैसेज काफी वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया जा रहा है कि सीवेज लाइन और टॉयलेट की पाइप लाइन से भी कोरोना का संक्रमण फैल रहा है। 

Also read: बिहार के इन क्षेत्रों में तेज बारिश की संभावना कई इलाके में वज्रपात के साथ भयंकर आंधी तूफ़ान, जानिये अपने क्षेत्र का हाल?

बहुत ही महत्वपूर्ण! खासकर उनलोगों के लिए जो कई फ्लोर वाली बिल्डिंग के किसी फ्लैट में रहते हैं। जैसा कि कोरोना जंगल की आग की तरह फैल रहा है, ऐसे में दिल्ली की कुछ मल्टी स्टोरी बिल्डिंग/कॉलिनियों के लोग संक्रमित हो रहे हैं।

Also read: भागलपुर से सप्ताह में 6 दिन खुलेगी वन्दे भारत एक्सप्रेस जारी हुआ Time Table मिलेगी ये साड़ी सुविधाएं 130 किलोमीटर प्रति घंटा की होगी स्पीड!

यदि किसी ऊपर वाले फ्लैट में कोई संक्रमित है तो नीचे के फ्लैट वाले लोग भी संक्रमित हो रहे हैं जबकि उनके बीच में कोई संपर्क भी नहीं हो रहा है, हालांकि ये लोग एक ही लिफ्ट का इस्तेमाल कर रहे हैं। कई डॉक्टर्स ने अपने रिसर्च में पाया है कि सभी फ्लैट के एक ही सीवेज लाइन होने की होने की वजह से संक्रमण फैल रहा है। इस समस्या का समाधान यह

है कि जब भी आप टॉयलेट का इस्तेमाल करें तो कीटाणुनाशक के साथ फ्लश का इस्तेमाल करें। इससे उस बिल्डिंग में रहने वाले अन्य लोगों में संक्रमण नहीं फैलेगा।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...