aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb25 51

अगर आप भी सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे है तो आपके लिए ये खबर बेहद खास है जी हाँ दोस्तों आपको बता दूँ कि दरअसल भारतीय रेलवे अगले एक साल में डेढ़ लाख से अधिक लोगों की भर्ती करने जा रहा है. अब बिहार और झारखंड के अलावा अन्य राज्यों में रहने वाले युवाओं के पास रेलवे में सरकारी नौकरी पाने का यह सुनहरा अवसर है. यह कदम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) के अगले 18 महीनों में विभिन्न विभागों और मंत्रालयों में 10 लाख लोगों की भर्ती करने के निर्देश के बाद उठाया गया है |

Also read: भागलपुर से राजधानी पटना और दिल्ली के लिए सफ़र करना हुआ आसान जान लीजिये समय-सारणी और टाइम टेबल…

भारतीय रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि अभी सिर्फ इतनी सूचना मिली है कि रेलवे इस भर्ती के माध्यम से ड्राइवर, स्टेशन मास्टर,यात्रा टिकट परीक्षक (टीटीई),इलेक्ट्रिशियन, फिटर, वेल्डर, कारपेंटर, टर्नर, पेंटर, मैकेनिक आदि पदों पर लोगो का आवेदन कर सकता है. सरकारी नौकरी की भर्ती का इंतजार कर रहे लोगों के लिए यह खास मौका है. अधिकारियों का कहना है कि सभी प्रक्रिया पुरी होने के बाद रेलवे अपनी वेबसाइट जारी कर देगा |

Also read: Mumbai-Howrah Duronto Express : दो दिनों तक रद्द रहेगी ये लम्बी दुरी की ट्रेनें जान लीजिये पूरी बात…

समग्र समीक्षा के बाद 10 लाख लोगों की भर्ती करने का लिया गया है निर्णय
सरकारी सूत्रों के अनुसार मोदी के निर्देश के बाद विभिन्न विभागों और मंत्रालयों को रिक्तियों का विवरण तैयार करने के लिए कहा गया था और समग्र समीक्षा के बाद 10 लाख लोगों की भर्ती करने का निर्णय लिया गया.

Also read: Vande Bharat News : लोगों का वर्षों का इंतजार हुआ पूरा अब इस रूट पर दौड़ने के लिए तैयार है वन्दे भारत एक्सप्रेस, जानिये….

क्या कहती है वित्त मंत्रालय वार्षिक रिपोर्ट
वित्त मंत्रालय के तहत आने वाले व्यय विभाग द्वारा वेतन व भत्तों पर जारी ताजा वार्षिक रिपोर्ट के मुताबिक केंद्र सरकार के कुल नियमित सिविल कर्मचारियों (केंद्र शासित प्रदेशों सहित) की संख्या एक मार्च 2020 की अवधि तक 31.91 लाख थी, जबकि स्वीकृत पदों की कुल संख्या 40.78 लाख थी. इस हिसाब से करीब 21.75 प्रतिशत पद रिक्त थे. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि कुल श्रम शक्ति का करीब 92 प्रतिशत हिस्सा पांच प्रमुख मंत्रालयों या विभागों के अंतर्गत आता है. इनमें रेलवे, रक्षा (सिविल), गृह कार्य, डाक और राजस्व शामिल हैं. कुल 31.33 लाख पदों की निधार्रित संख्या (संघ शासित प्रदेशों को छोड़कर) में रेलवे की हिस्सेदारी 40.55 प्रतिशत है.

Also read: Vande Bharat Express : भागलपुर – हावड़ा के बीच चलाई जायेगी वन्दे भारत एक्सप्रेस, बचेंगे समय मिलेगी लग्जरी सुविधा, जानिये….

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...