aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb25 47

बिहार के लड़कियों के लिए खुशखबरी जी हाँ दोस्तों आपको बता दे कि बिहार में स्नातक उत्तीर्ण पौने दो लाख छात्राओं को प्रोत्साहन राशि देने की तैयारी हो रही है। शिक्षा विभाग ने सभी कुलपतियों को चिट्ठी लिखकर लाभुक छात्राओं के लंबित आवेदनों को पोर्टल पर अपलोड कराने हेतु आवश्यक तकनीकी तैयारी सुनिश्चित करने को कहा है।

इस बारे में पहले ही विभाग के स्तर से प्रशिक्षण कार्यशाला कराई जा चुकी है। पोर्टल पर आवेदनों के सत्यापन के बाद लाभुकों के खाते में प्रोत्साहन के रूप में 50-50 हजार की राशि डीबीटी के माध्यम से भेजी जाएगी। वहीँ बिहार शिक्षा विभाग ने अपने निर्देश में कहा है |

कि राज्य के विश्वविद्यालयों में पौने दो लाख छात्राओं के आवेदन जांच के लिए लंबित हैं। यह गंभीर मामला है। शैक्षणिक सत्र 2015-18 एवं 2016-19 और 2017-20 में स्नातक पास छात्राओं के आवेदनों के सत्यापन नहीं होने से राशि नहीं मिली है।

  • – बिहार की पौने दो लाख स्नातक पास छात्राओं को प्रोत्साहन राशि देने की तैयारी
  • – लाभुक लड़कियों के खातों में डीबीटी के माध्यम से भेजी जाएगी राशि
  • – सात जुलाई से पोर्टल पर अपलोड होंगे आवेदन
  • – शिक्षा विभाग ने सभी विश्वविद्यालयों को दिया निर्देश

प्रत्येक विश्वविद्यालय के स्तर पर आवेदनों का सत्यापन होने पर ही लाभुकों को राशि का भुगतान हो पाएगा। सत्र 2020-21 एवं 2021-22 बैच की स्नातक पास करने वाली छात्राओं के आवेदन अब पोर्टल पर ही जमा होंगे, ताकि आवेदनों का ससमय सत्यापन हो सके और लाभुकों को प्रोत्साहन राशि भेजी जा सके।

सात जुलाई से पोर्टल पर आवेदन अपलोड होंगे। पोर्टल पर गलत नाम से आवेदन अपलोड नहीं हो सकेगा। आवेदन के समय ही आवेदक के नाम, महाविद्यालय और विश्वविद्यालय के साथ ही किस विषय के लिए मान्यता मिली है, की जांच हो जाएगी। 

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...