बिहार : गंगा नदी पर बने पीपा पूल पर आवागमन आज से बंद जानिये क्या है कारण कब से होगी चालू?

बिहार : बिहार की राजधानी पटना स्थित गंगा नदी पर बने पीपा पुलों पर आवागमन बुधवार 15 जून से बंद कर दिया गया है। बता दे कि यह इसीलिए बंद किया गया है क्योंकि मानसून आने से गंगा नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी होती है, इस कारण पीपा पुलों पर परिचालन नहीं होगा। बिहार राज्य पुल निर्माण निगम लिमिटेड ने इस संबंध में आदेश भी जारी कर दिया गया। दिनांक 15 जून 2022 से पीपा पूल पर परिचालन को बंद किया जाता है अगले आदेश तक |

वहीँ आपको बता दे कि आदेश के तहत राजधानी पटना और वैशाली जिले में गंगा नदी पर कच्ची दरगाह- रूस्तमपुर (राधोपुर-वैशाली) के बीच मौजूद पीपा पुल पर किसी भी तरह के आवागमन (पैदल या गाड़ी) पर रोक करहेगी। इसी तरह ग्यासपुर-कालादियारा और सारण जिले में स्थिति दानापुर-पानापुर पीपा पुल पर भी बुधवार से आवागमान और यातायात बंद रहेगा। बता दें कि स्थानीय लोगों की सुविधा के लिए सेतुओं से हटकर गंगा नदी में छोटे पीपा पुल बनाए गए थे।

नदी का जलस्तर बढ़ने पर इन पुलों के डूबने का खतरा रहता है। इसलिए हर साल मानसून आते ही पीपा पुलों पर परिचालन बंद कर दिया जाता है। बारिश का मौसम खत्म होने के बाद जब नदी का जलस्तर कम होता है, तब इन पुलों पर आवागमन फिर से शुरू कर दिया जाता है। फिलहाल, पीपा पुल बंद होने से वैशाली, सारण और पटना आने-जाने वाले लोगों को जेपी सेतु और गांधी सेतु का सहारा लेना पड़ेगा।