aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb25 43

Sahara India Refund: दोस्तों सहारा इंडिया में बहुत से लोगों के लाखों लाख रूपये फंसे है लेकिन सहारा के तरफ से अभी तक उसका कोई अपडेट नहीं आया है कि यह पैसा कब मिलेगा | लेकिन आपको बता दूँ कि ऐसे में अगर आपके भी पैसा सहारा इंडिया में फंसा है तो ये खबर आपके लिए खास है |

Also read: Bihar Weather : बिहार के इन जिला के मौसम में होने वाली है भारी बदलाव वर्षा के आसार, जान लीजिये अपने क्षेत्रों का हाल?

दरअसल सहारा इंड‍िया (Sahara India) में लाखों लोगों के पैसे फंसे हुए हैं. सरकार भी न‍िवेशकों का पैसा वापस द‍िलाने के ल‍िए प्रयासरत है. सहारा इंड‍िया की तरफ से दी गई सफाई में कहा गया क‍ि उसने न‍िवेशकों की 25 हजार करोड़ की रकम भारतीय प्रतिभूति एवं विनियम बोर्ड (SEBI) के पास जमा कर दी है |

Also read: Bihar Weather : बढ़ते गर्मी से परेशान है लोग अभी कुछ दिन नहीं होगी वर्षा पारा 40 डिग्री पार, इन जिलों में लू का अलर्ट, जानिये अपने क्षेत्रों का हाल?

सेबी (SEBI) की तरफ से सहारा के 25 हजार करोड़ रुपये रोके जाने के विरोध में सहारा इंडिया परिवार (Sahara India Pariwar) के निवेशकों और कर्मचारियों सहित बड़ी संख्या में लोगों ने जयपुर में मार्च निकाला और विरोध-प्रदर्शन किया. यह नाराजगी न‍िवेशकों और कर्मचार‍ियों में सेबी के खिलाफ थी. एक बयान के अनुसार, भाजपा सांसद डॉ. किरोड़ी लाल मीणा के नेतृत्व में प्रदर्शनकारियों ने बस्सी चौक से सेबी के क्षेत्रीय कार्यालय तक मार्च न‍िकाला और तत्काल कार्रवाई के लिये सेबी के अधिकारी को ज्ञापन सौंपा |

Also read: बिहार के पटना, गया, समस्तीपुर बरौनी के साथ-साथ इन जगहों से चलाई गई समर स्पेशल ट्रेन मिल रहा कन्फर्म टिकट

9 साल में 125 करोड़ वापस लौटाये
ज्ञापन के अनुसार, सहारा इंडिया (Sahara India) ने अपने निवेशकों को रकम लौटाने के लिए ब्याज सहित 25 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा राशि सेबी (SEBI) के पास जमा करा दी है. लोकसभा में सेबी ने भी यह स्वीकार किया है कि उसने क्षेत्रीय और राष्ट्रीय समाचार पत्रों में चार बार विज्ञापन के जरिये इसके बारे में सूचित किया है और पिछले 9 साल में 125 करोड़ रुपये निवेशकों को वापस लौटाये हैं.

‘मामले को विभिन्न स्तरों पर उठाया जाएगा’
डॉ मीणा ने कहा, ‘सेबी ने सहारा का 25 हजार करोड़ रुपये रोक रखा है और पिछले 9 साल में कुछ भी नहीं किया है. यह अप्रयुक्त धनराशि केवल करोड़ों निवेशकों को उनकी मेहनत की कमाई से वंचित कर रही है बल्कि सहारा के 14 लाख कर्मचारियों को भी नुकसान पहुंचा रही है.’ उन्होंने कहा कि यदि सेबी मामले को सुलझाने के लिये तुरंत कार्रवाई नहीं करता है तो मुद्दे को सरकार के विभिन्न स्तरों पर उठाया जाएगा.

उन्होंने कहा, ‘मैं इस मामले को वित्त मंत्री और प्रधानमंत्री के समक्ष उठाऊंगा. गौरतलब है इससे पहले सहारा इंड‍िया ने व‍िभ‍िन्‍न समाचार पत्रों में व‍िज्ञापन के जर‍िये अपनी बात कही थी. इस व‍िज्ञापन में सहारा (Sahara) ने सेबी (SEBI) पर निवेशकों के 25,000 करोड़ रुपये रखने का आरोप लगाया था. सहारा ने पत्र में ल‍िखा था क‍ि वह (सहारा) भी सेबी से पीड़ित है. हमसे दौड़ने के ल‍िए कहा जाता है लेक‍िन हमें बेड़ियों में जकड़ कर रखा गया है. सेबी (SEBI) की तरफ से भी बताया गया था क‍ि दस्तावेजों और र‍िकॉर्ड में निवेशकों का डाटा ट्रेस नहीं हो पा रहा है.

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...