aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb251 23

भारतीय रेलवे में रोज लाखों लोग यात्रा करते है | और रेलवे अपनी सेवा को बेहतर बनाने के लिए अपनी और से हमेशा प्रयास करती रहती है कि कैसे लोगों को बेहतर सुविधा मिल सके | इस कड़ी में रेलवे की ओर से जल्द ही शताब्दी (Shatabdi Train), जन शताब्दी (Jan Shatabdi Train) के साथ-साथ इंटरसिटी जैसी ट्रेनों को वंदे भारत से रिप्लेस (Shatabdi and Intercity trains Replace By Vande Bharat train) करने की तैयारी की जा रही है।

Also read: Dhanbad Anand Vihar Train: यात्रिगन कृपया ध्यान दे धनबाद से आनंद विहार के लिए एक-एक फेरे स्पेशल ट्रेनों का परिचालन, जानिये टाइम टेबल

रेलवे के इस फैसले से जुड़ी जानकारी खुद रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने साझा की है। उन्होंने बताया कि देश में साल 2023 तक 75 नई वंदे भारत ट्रेन को शुरू करने की तैयारी की जा रही है। इसके मद्देनजर कुछ तैयारियों को लेकर युद्ध स्तर पर काम भी चल रहा है। उन्होंने बताया कि रेलवे आने वाले समय में शताब्दी, जन शताब्दी और इंटरसिटी ट्रेन की जगह वंदे भारत ट्रेन का संचालन करने की तैयारी कर रहा है।

Also read: बिहार के बेटी का UPSC में जलवा अच्छे मार्क्स लाकर पुरे प्रदेश में अपने माता-पिता सहित गाँव समाज का मान सम्मान बढाया!

वहीँ आपको बता दे कि अभी इसके लिए 27 रूटों का चयन किया गया है।रेल मंत्री ने बताया कि रेलवे के इस फैसले के मद्देनजर पहले चरण में दिल्ली-लखनऊ, दिल्ली-अमृतसर और पुरी-हावड़ा समेत 27 रेलवे रूट पर वंदे भारत ट्रेन का संचालन किया जाएगा। इसके अलावा देश की राजधानी दिल्ली-भोपाल और दिल्ली-चंडीगढ़ रेलवे रूट पर चलने वाली शताब्दी ट्रेनों को भी वंदे भारत से बदलने की तैयारी की जा रही है।

Also read: बिहार के जोगबनी से आनंद विहार के बीच में चलने वाली है समर स्पेशल ट्रेन वाया बरौनी, हाजीपुर, छपरा, सिवान, देवरिया, बस्ती, बरेली, मुरादाबाद, गाजियाबाद….आनंद विहार

इंटीग्रल कोच फैक्ट्री द्वारा चेन्नई में 75 ट्रेनें अगले साल 15 अगस्त तक पटरी पर दौड़ने के लिए तैयार हो जाएंगी। बता दे नई वंदे भारत पुराने मॉडल की तुलना में ज्यादा एडवांस और कई नई तकनीकों से लैस होगी। रेलवे ने भारत की पहली स्वदेशी सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत को पूरी तरह से इन हाउस डिजाइन किया है। याद दिला दे साल 2026 तक गुजरात के सूरत और बिलिमोरा के बीच पहली बुलेट ट्रेन पटरी पर दौड़ती नजर आएगी।

Also read: Bihar Weather: बिहार के इन क्षेत्रों के लोग ध्यान दे अगले 3-4 दिन बरसेगा गर्मी का कहर, लू का अलर्ट जान लीजिये पूरी खबर…

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...