aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb251 15

Bihar School Examination Board: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मैट्रिक परीक्षा 2022 का अंक पत्र, औपबंधिक प्रमाण पत्र एवं विद्यालय क्रास लिस्ट जारी कर दिया है। 12 जून से विद्यार्थी अपने स्कूल से जाकर प्राप्त कर सकते हैं। नौ जून ये सभी प्रमाण पत्र जिलावार उपलब्ध कराया जाएगा।

Also read: Bihar Weather : बिहार के लोगों को नहीं मिलने वाली है गर्मी से राहत इन 11 शहरों में भीषण ‘लू’ की अलर्ट! दिन पर दिन बढ़ रहा तापमान, जानिये…

इसके तहत पूर्णिया, मुंगेर, भागलपुर, कोसी एवं तिरहुत प्रमंडल के लिए नौ जून को व दरभंगा, पटना, मगध एवं सारण प्रमंडल के जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय के लिए 10 जून को विशेष दूत से सभी कागजात भेजा जाएगा। वहीँ सभी जिला के शिक्षा पदाधिकारी 11 से 12 जून तक सभी स्कूल के हेडमास्टर को उपलब्ध करायेंगे उसके बाद हेडमास्टर बच्चो को उपलब्ध करायेंगे |

a49d0486 2aee 44e5 ae4e 601e2a141721

वहीँ आपको बता दे कि बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि अंक प्रमाण, औपबंधिक प्रमाण पत्र या क्रास लिस्ट को सबसे पहले विद्यालय में सुरक्षित अभिलेख से मिलान करेंगे। इस दौरान छात्रों के प्रमाण पत्र में अंक पत्र में त्रुटिपूर्ण फोटो, किसी दूसरे का फोटो मुद्रित हो अथवा फोटो मुद्रित नहीं होने की स्थिति में प्रमाण पत्र छात्रों को नहीं दिया जाएगा।

ऐसे प्रमाण पत्र को साक्ष्य के साथ विद्यालय के द्वारा अपने पत्र के साथ समिति कार्यालय के अकादमिक भवन अवस्थित संबंधित जिला के परीक्षा प्रशाखा (माध्यमिक) में 15 जून तक अनिवार्य रूप से जमा कराएंगे। वहां से सुधार कराने के बाद विद्यार्थियों को उपलब्ध कराएंगे।

बोर्ड ने मैट्रिक परीक्षा 2022 के लिए रजिस्ट्रेशन व परीक्षा शुल्क अब तक नहीं जमा कराने वाले को प्रमाण पत्र नहीं उपलब्ध कराने की बात कही है। ऐसे विद्यालयों की सूची http://secondary.biharboardonline.com पर अपलोड है। इन विद्यालयों के प्रधान नौ से 15 जून तक बकाया राशि का भुगतान यदि कर देते हैं तो उन्हें शुल्क भुगतान के बाद ही अंक प्रमाण पत्र व अन्य प्रमाण पत्र दिया जाएगा। किसी भी परिस्थिति में बकाया शुल्क जमा नहीं करने वाले विद्यालयों को अंक पत्र संबंधित जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा उपलब्ध नहीं कराया जाएगा।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...