aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb251 4

दोस्तों पुरे देश की अगर हम बात करें तो इस बार पूर्वी राज्यों और पूर्वी हिमालय में बसे कई राज्यों की तुलना में इस बार सबसे ज्यादा प्री मॉनसून बारिश बिहार में दर्ज हुई है. बिहार में मार्च से मई तक के प्री मॉनसून सीजन में सामान्य से नौ फीसदी अधिक बारिश हुई है. यह उसके पड़ोसी राज्यों से अधिक है. प्री मॉनसून का बढ़ा हुआ ट्रेंड पिछले दो-तीन साल में बढ़ा है.

वहीँ अगर मौसम विभाग की माने तो पड़ोसी राज्य झारखंड में प्री मॉनसून बारिश सामान्य से 11 फीसदी कम, उत्तर प्रदेश में 19 प्रतिशत,ओड़िशा में सामान्य से 27 प्रतिशत, पश्चिम बंगाल में 26, त्रिपुरा में 36 और मिजोरम में सामान्य से 32 फीसदी कम प्री मॉनसून बारिश हुई है. दिल्ली को छोड़ कर कमोबेश यही स्थिति उत्तरी राज्यों की है. गंगेटिक मैदान से परे पश्चिमी बंगाल के शेष हिस्से में सामान्य से केवल तीन फीसदी अधिक प्री मॉनसून बारिश हुई है |

बिहार में कब तक दस्तक देगा मानसून :

दक्षिणी-पश्चिमी मॉनसून पूरी रफ्तार के साथ आगे बढ़ते हुए गुरुवार को बंगाल के उत्तर-पश्चिम की खाड़ी के कुछ हिस्सों मसलन मिजोरम, मणिपुर और नगालैंड के अधिकतर हिस्सों में आगे बढ़ गया है. अगले दो दिनों के दौरान मध्य और उत्तरी बंगाल की खाड़ी के कुछ और हिस्सों, पूर्वोत्तर राज्यों के शेष हिस्सों और उपहिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कुछ हिस्सों में माॅनसून पहुंच जायेगा. लिहाजा बिहार मेें समय से पहले या समय पर मॉनसून आने की संभावनाएं मजबूत हुई हैं.

देश के इन सभी हिस्सों में बारिश की अलर्ट :

मानसूनी पश्चिमी हवाओं के प्रभाव के चलते तटीय और दक्षिण कर्नाटक, केरल, माहे और लक्षद्वीप में और अगले पांच दिनों में भीषण बारिश का अलर्ट है। मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों के दौरान आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में छिटपुट बारिश की भी भविष्यवाणी की है। इसके साथ ही आइएमडी ने अगले 5 दिनों में बिहार, झारखंड, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में गरज के साथ छिटपुट बारिश की भी संभावना जताई है।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...